March 2, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

World Thalassemia Day | विश्व थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर स्वयं रक्तदान के लिए संकल्पित हों

World Thalassemia Day

World Thalassemia Day | विश्व थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर स्वयं रक्तदान के लिए संकल्पित हों व अपने स्वजनों को भी प्रेरित करें। समय से रक्तदान करके आप अन्य लोगों के जीवन की सुरक्षा के साथ-साथ स्वयं भी अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षित रह सकते हैं।

World Thalassemia Day is a global healthcare event commemorated every year on May 8th to raise awareness about the condition among the local public and policymakers, apart from supporting and strengthening the morale of the victims who have battled for years with this fatal disease.

विश्व थैलेसीमिया दिवस 8 मई को मनाया जाता है। यह दिन थैलेसीमिया जैसी गंभीर रोग को जागरूकता देने के लिए निर्धारित किया गया है। यह दिन थैलेसीमिया के मरीजों और उनके परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है जिससे लोग इस बीमारी के बारे में जान सकते हैं और इसे पहचानने, इलाज करने और रोकथाम करने के तरीकों के बारे में अधिक जान सकते हैं।

थैलेसीमिया एक गंभीर जन्तु रोग है जिसमें लोगों के लाल रक्त कोशिकाएं अपूर्ण होती हैं। इससे उन्हें अलग-अलग तरह की समस्याएं होती हैं जैसे कि अन्य रोगों से ज्यादा संक्रमण, अस्थमा, जोड़ों में दर्द और थकान आदि।

विश्व थैलेसीमिया दिवस के दौरान दुनियाभर में कई रोगी संगठन और स्थानीय समुदायों द्वारा कई आयोजन किए जाते हैं, जो थैलेसीमिया से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *