WhatsApp पर Block है या नहीं कैसे पता करे ? | WhatsApp पर नंबर Block या UnBlock कैसे करे ?

WhatsApp par kisi ko block or unblock kaise kare :- अगर आप किसी कॉन्टैक्ट से WhatsApp मैसेजेस, कॉल्स और स्टेटस अपडेट नहीं पाना चाहते, तो आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि उनके भेजे गए कंटेंट या स्पैम से किसी तरह की समस्या हो सकती है, तो आप उनकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

वॉट्सऐप अपने यूजर्स की चैटिंग को मजेदार बनाने के लिए कई जबर्दस्त फीचर ऑफर करता है। वहीं, इस ऐप में कई ऐसी ट्रिक्स भी हैं, जिनके जरिए आप आसानी से पता कर सकते है की आखिर किस किस ने आपको व्हाट्सप्प पर ब्लॉक किया हुआ है।

यूजर्स की चैटिंग को एंटरटेनिंग बनाने के साथ ही वॉट्सऐप यूजर्स की प्रिवेसी के लिए भी कई जरूरी और काम के फीचर देता है। ‘Blocking’ इन्हीं फीचर में से एक है। वॉट्सऐप पर अगर आप किसी से टच में नहीं रहना चाहते, तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता ब्लॉक या अनब्लॉक कैसे करे तो उसको भी हम आपको इसी पोस्ट में बताने वाले है।

WhatsApp par kisi ko block or unblock kaise kare

Whatsapp पर किसी को ब्लॉक करने का तरीका

  • स्टेप-1 व्हाट्सएप्प मेनू ओपन करें।
  • स्टेप-2 सेटिंग विकल्प में जाइये।
  • स्टेप-3 Account को सेलेक्ट करें।
  • स्टेप-4 Privacy ऑप्शन में जाइये।
  • स्टेप-5 Blocked Contacts को सेलेक्ट करें।
  • स्टेप-6 व्हाट्सप्प नंबर सेलेक्ट करें।
  • स्टेप-7 व्हाट्सएप्प नंबर ब्लॉक करें।

ब्लॉक व्हाट्सएप्प नंबर को अनब्लॉक कैसे करे ?

  • जब Blocked contacts पर क्लिक करेंगे तो सभी blocked नंबर की लिस्ट दिखाई देगा।
  • आपको जिस नम्बर को Unblock करना है, उस पर long press (थोड़ी देर दबाकर रखना) कीजिये।
  • फिर unblock का विकल्प पर क्लिक करके सिम्पली उसे अनब्लॉक कर दें।

ब्लॉक्ड हैं या नहीं, ऐसे पता करें

वॉट्सऐप ने बताया कि अगर आपको किसी ने ब्लॉक किया है, तो आप उस कॉन्टैक्ट के लास्ट सीन और उसके ऑनलाइन स्टेटस को नहीं देख पाएंगे। इसके साथ ही आपको उस कॉन्टैक्ट का प्रोफाइल फोटो भी नहीं दिखेगा। इसके बाद भी अगर आप कन्फर्म करना चाहते हैं, कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं तो इसके लिए आप एक मेसेज सेंड कर सकते हैं, आपको उस मेसेज पर केवल सिंगल टिक मार्क दिखेगा।

सके अलावा अगर आप उस कॉन्टैक्ट को कॉल करेंगे तो आपको वॉट्सऐप कॉलिंग स्क्रीन पर ‘calling’ का नोटिफिकेशन दिखेगा। नॉर्मल कॉलिंग पर अगर कॉन्टैक्ट के डिवाइस तक कॉल पहुंचती है, तो कॉलिंग स्क्रीन पर ‘ringing’ का नोटिफिकेशन दिखता है।

iPhone पर ऐसे करें ब्लॉक

अगर आप iPhone यूजर हैं और वॉट्सऐप पर किसी को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आप फोन की सेटिंग्स में दिए गए अकाउंट ऑप्शन पर जाएं। अकाउंट ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपको प्रिवेसी का ऑप्शन मिलेगा। इसके टैप करने बाद ब्लॉक्ड में जाकर Add New पर  टैप करें। 

यह भी पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pooja Hegde Photos: ट्रेडिशनल लुक अपनाकर साड़ी पहने नजर आईं पूजा हेगड़े, तस्वीरें देखकर खूबसूरती के कायल हुए फैंस Ariana Aimes Biography/Wiki, Age, Height, Career, Photos & More Tejaswi Prakash Photos: ऑल ब्लैक लुक में तेजस्वी प्रकाश ने चलाए नैन बाण, तस्वीरों को देखकर फैंस हुए क्लीन बोल्ड Indian television actress Aamna Sharif | 40 साल की उम्र में थमने का नाम नहीं ले रहीं आमना शरीफ की Hotness, ब्लू शॉर्ट ड्रेस में शेयर की तस्वीरें Rakul Preet Singh Indo-Western इंडो-वेस्टर्न आउटफिट में रकुल प्रीत ने गिराईं हुस्न की बिजलियां, इंटरनेट पर वायरल हुआ हॉट लुक