March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

[ जाने ] सट्टा बाजार क्या है | शेयर मार्केट क्या होता है ? | What is Satta Bazar?

t_1_25_2022__1636441636

सट्टा बाजार क्या है | शेयर मार्केट क्या होता है ? | What is Satta Bazar?: शेयर का मतलब होता है हिस्सा और मार्केट का मतलब होता है बाज़ार। शेयर बाज़ार का मतलब होता है एक ऐसा मंच या एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहा कोई भी व्यक्ति किसी भी बिजनेस में अपने पैसे देकर हिस्सेदारी ले सकता है। आइए इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं।

मान लीजिए आपके महोल्ल्ले में एक कपड़े की दुकान खुली। आपने देखा कपड़े की दुकान के मालिक के तो वारे न्यारे हो गए है। आपने देखा कपड़े की दुकान के मालिक ने साल भर में ही दुकान को शोरूम का रूप दे दिया है। यह सब देखकर आपका मन ललचाया और आपको भी साथ में एक कपड़े की दुकान करने की सूझी। सब हिसाब किताब लगाने पर आपको मालूम हुआ ना तो आपके पास समय है ना काम से संबंधित कोई खास जानकारी और तो और काम की शुरुआत करने के लिए कम से कम 10 लाख रुपयों की जरूरत भी है और आपके पास तो सिर्फ 10 हजार रुपए ही है। आपने निराश होकर कपड़े के काम का इरादा छोड़ दिया।

शेयर का मतलब होता है

फिर एक दिन कपड़े की दुकान का मालिक मार्केट में प्रचार करता है कि कोई भी व्यक्ति उसके बिजनेस में छोटे से छोटा पैसा निवेश करके उसका पार्टनर बन सकता है। अब आपकी उत्सुकता का हिसाब नहीं था। आपने झट से अपने 10 हजार रूपए निकाल कर लाला के बिजनेस में निवेश कर लाला के बिजनेस में हिस्सेदारी खरीद ली। अब साल ख़तम होने के बाद जब हिसाब-किताब बनाया गया तो आपके निवेश के अनुसार आपका फायदा आपको दे दिया गया।

बस यही काम शेयर मार्केट में भी किया जाता है। आप एक कंपनी की ग्रोथ और बढ़ती आमदनी देख कर उसमें अपना पैसा निवेश कर देते है और साल के अंत में अपने हिस्से का प्रॉफिट ले लेते है। यह सब करने के लिए हमें एक ब्रोकर की जरूरत पड़ती है जो मार्केट में हमारे जैसे सभी निवेशकों से पैसे इकट्ठा करके कम्पनी तक पहुंचाते हैं और इस काम के लिए हम निवेशकों से कमीशंन भी चार्ज करते है।

सट्टा बाजार क्या होता है ?

शेयर मार्केट को लोग सट्टा बाज़ार नहीं बल्कि एक समझदारी व सूझ-बूझ से किए गए निवेश के रूप में देखे। शेयर बाज़ार जुआ या सट्टा नहीं है । सट्टा होता है डे-ट्रेडिंग यानी कि एक ही दिन में कम भाव पर खरीदकर ज्यादा भाव पर बेचने का प्रयास करना। लंबी अवधि के लिए पैसा शेयर बजार में लगाने से लाभ होना सुनिश्चित है।

अगर आप ऊपर दिए उदहारण पर गौर करेंगे तो आप समझ सकेंगे किसी भी बिजनेस की बढ़ती आमदनी व ग्रोथ देखकर निवेश करना ही समझदारी है। यदि आपका उद्देश्य होगा कि आप एक दिन में ही निवेश करके पैसे वापस निकाल के कमाई कर सकते है तो यह एक सट्टा है और इसमें आपको हानि होना शत प्रतिशत तय है।

F&Q

शेयर बाजार का काम कैसे सीखे?

  • शेयर मार्केट कैसे सीखे: इन 8 महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखें
  • अपने वित्तीय उद्देश्यों को दिमाग में रखे (Financial Goal) …
  • निवेश और स्टॉक मार्केट में अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी …
  • जोखिम उठाने की क्षमता …
  • विभिन्न प्रकार के फ़ाइनेंशियल प्रोडक्ट के बारे में जानकारी …
  • एडवाइजरी से सलाह लेना …
  • Share Market Books in Hindi.

भारत में सट्टा अवैध है
आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 43(5) के अनुसार, इंट्रा-डे ट्रेडिंग को सट्टा व्यापार लेनदेन माना जाएगा और इससे होने वाली आय या तो सट्टा लाभ या सट्टा हानि होगी। सट्टा लाभ से होने वाली आय पर सामान्य दरों पर कर लगता है।

मेली स्टॉक एक खरीद है?
क्या MELI स्टॉक ए खरीदें, बेचें या होल्ड करें? पिछले 10 वर्षों में MELI स्टॉक अभी भी काफी ऊपर है, लेकिन इस दौरान यह इतनी तेजी से बढ़ा है कि स्टॉक अपने सबसे सस्ते स्तर पर कारोबार कर रहा है । आम सहमति का अनुमान अगले दशक में मजबूत दोहरे अंकों की राजस्व वृद्धि का आह्वान करता है।

शेयर मार्किट में शेयर कब खरीदना चाहिए?
शेयर कब खरीदे और बेचे, इसका जवाब सफल निवेशक वारेन बफेट बताते हैं कि आपको उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर बेचना चाहिए जब पूरा बाजार लालच से भरा हो। मतलब वो कहते हैं कि जब मार्केट डरा हुआ हो तो आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची हो तब आपको डर जाना चाहिए।

 Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: [Know] What is the speculative market. What is share market? , What is Satta Bazar?

Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *