March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

विश्वकप के बीच ICC ने श्रीलंका पर क्यो लगाया बैन? | What ban did ICC impose on Sri Lanka during the World Cup?

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम

विश्वकप के बीच ICC ने श्रीलंका पर क्या लगाया बैन? | Why ban did ICC impose on Sri Lanka during the World Cup?: श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने इस विश्व कप में बहुत खराब प्रदर्शन किया है। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम ने लीग चरण में 9 में से केवल 2 मैच जीते हैं और 7 मैच हारे हैं। इस विश्व कप में उनका सफर खत्म हो गया, ICC ने श्रीलंकाई क्रिकेट की सदस्यता पर प्रतिबंध लगा दिया है। श्रीलंकाई क्रिकेट के संचालन में हस्तक्षेप के कारण आईसीसी ने शुक्रवार को श्रीलंकाई सरकार की सदस्यता निलंबित कर दी।

अगर ऐसा होता है तो यह श्रीलंकाई क्रिकेट के लिए बेहद शर्मनाक बात होगी, क्योंकि उनकी टीम ने विश्व क्रिकेट को कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, सनथ जयसूर्या, मुथैया मुरलीधरन जैसे कई महान खिलाड़ी दिए हैं। वनडे वर्ल्ड कप 1996 की चैंपियन है और वनडे वर्ल्ड कप 2007 और 2011 में फाइनल तक पहुंची थी. इसके अलावा श्रीलंकाई टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2014 भी जीता था. तो ये चैंपियन टीम रही है, लेकिन मौजूदा हालात को देखकर ऐसा लग रहा है कि उनकी टीम आगामी विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाएगी.

People also ask

क्या आईसीसी ने श्रीलंका पर प्रतिबंध लगाया है?
आईसीसी ने प्रशासन में राजनीतिक हस्तक्षेप का हवाला देते हुए शुक्रवार को श्रीलंका क्रिकेट को निलंबित कर दिया । इस सप्ताह की शुरुआत में, खेल मंत्रालय ने भारत में क्रिकेट विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन पर राष्ट्रीय बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। मंत्रालय ने बोर्ड पर भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया.

आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट टीम को हिंदी में सस्पेंड क्यों किया?
हालाँकि बाद में कोर्ट ने श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता बहाल कर दी थी । वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है और वह अपने नौ मैचों में सिर्फ दो में ही जीत हासिल कर पाई है। श्रीलंका चार किले के साथ अंक गढ़वाल में नौवें स्थान पर है।

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां है?
मौजूदा 2023 विश्व कप में एकमात्र अजेय टीम, मेजबान भारत रविवार को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपने अंतिम लीग चरण मैच में नीदरलैंड से भिड़ेगा।

प्रत्येक देश ने कितनी बार विश्व कप जीता है?
ब्राज़ील, पाँच जीत के साथ, प्रत्येक टूर्नामेंट में खेलने वाली एकमात्र टीम है। अन्य विश्व कप विजेता जर्मनी और इटली हैं, जिनमें से प्रत्येक ने चार-चार खिताब जीते हैं; अर्जेंटीना, तीन खिताबों के साथ; फ्रांस और उद्घाटन विजेता उरुग्वे, प्रत्येक के पास दो खिताब हैं; और इंग्लैंड और स्पेन, एक-एक खिताब के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *