Health tips: आयुर्वेद के अनुसार डिनर में खाएं ये इज़ी टू डाइजेस्ट चीजें

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आयुर्वेद के अनुसार हमारी पाचन क्रिया रात में सबसे कम होती है और इसलिए रात का खाना हमेशा हल्का होना चाहिए। 

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बिना पचे भोजन से अमा नामक विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं, जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं, 

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तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो रात में खाने चाहिए और इन्हें पचाने में भी आसानी होती है।

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सब्जी का सूप: यह हल्का और पचाने में आसान होता है, ये डिनर के लिए बेस्ट है।

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भुनी हुई सब्जियां: यह हल्का और इज़ी डिनर है, इसे और पाचक बनाने के लिए इसमें मसाले और घी डाले जा सकते हैं।

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दाल का सूप और हरी चटनी: यह पचने में आसान है, जो स्वाद में लाजवाब होती हैं पेट के लिए भी अच्छी है।

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जौ का सूप: वजन घटाने, मधुमेह और यूरीन सिस्टम की बीमारियों को दूर करने के लिए ये एक बेहतरीन डिनर है।

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क्रिसरा: यह सोना मसूरी चावल और हरी मूंग से बना एक आयुर्वेदिक व्यंजन है, जो डिनर में लेने से पेट को कई लाभ होते हैं

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वेजिटेबल टिक्की और पुदीने की चटनी: इस टिक्की को बनाने के लिए बेसन या ओट्स के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

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चावल का घी, पका हुआ मूंग और नारियल की चटनी। इसके अलावा चावल और दाल भी एक अच्छा विकल्प है

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