गर्मियों में वरदान से कम नहीं हैं ये चीजें, पानी की कमी को करते हैं पूरा

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जब तापमान बढ़ता है, तो हाइड्रेटेड रहना एक मुश्किल काम हो सकता है। 

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पर्याप्त पानी पीना आपकी दिनचर्या से लेकर अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर चीजों में से एक है। 

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ऐसे कई आहार हैं, जो बड़ी मात्रा में पानी के स्त्रोत है, जिनसे आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं इनके बारे में।

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तरबूज: 92 प्रतिशत पानी वाला यह फल आपको हाइड्रेट रख सकता है और गर्मी को भी दूर रख सकता हैं।

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खीरा: खीरा एक और हाइड्रेटिंग विकल्प है, जिसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए, इसमें 95% तक पानी होता है। 

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ये लगभग पूरी तरह से पानी से बने होते हैं और विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी स्त्रोत है।

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पपीता : पपीता गर्मियों में वरदान साबित हो सकता है, विटामिन ए और पपैन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, यह फल त्वचा को पोषण देता है 

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और इसकी कम सोडियम गुणवत्ता और उच्च पानी की मात्रा के साथ इसे हाइड्रेट रखता है। 

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पपीते में मौजूद एंजाइम सूखी और परतदार त्वचा के इलाज में मदद कर सकते हैं और इसे अच्छी तरह से हाइड्रेट कर सकते हैं।

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प्याज: प्याज गर्मी के मौसम में काफी लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें ठंडक देने के गुण होते हैं और ये हमें लू से भी बचाता है।

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खरबूजा: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि खरबूजे में लगभग 91% पानी होता है। 

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खरबूजा विटामिन बी6, ई और के के साथ-साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है।

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यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा होता है।

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