best health tips | अच्‍छी नींद लेने के लिए रात को सोने से पहले ना करें इस तरह के फूड्स का सेवन

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आपको रात में ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जिससे आपकी नींद प्रभावित हो क्योंकि 

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अगर आप दिन में पूरी नींद नहीं लेते थे तो दिन में आपका शरीर एक्टिव नहीं होगा.

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इसलिए आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका आपको रात में सेवन नहीं करना चाहिए.

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आपको रात में हेवी मील नहीं करना चाहिए जो आपके पेट में समस्या पैदा करता है.

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बता दें कि रात में आपको ऐसे भोजन खाने से बचना चाहिए जो पचने में ज्‍यादा समय लेते हैं. आप पनीर और तले हुए फूड्स का सेवन न करें.

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बेशक, हेल्‍दी रहने के लिए बहुत सारा पानी पीना बहुत जरूरी है. हालांकि एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि

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रात को ऐसे फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. जिनमें पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है. 

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इसलिए आपको रात को तरबूज और खीरा जैसी चीजें नहीं खाना चाहिए.

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जिन फूड्स में कैफीन होता है. उनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए. बता दें कि 

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आइसक्रीम, कॉफी या चॉकलेट जैसे प्रोडक्‍ट्स में कैफीन होता है और यदि आप 

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इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको रात को पूरी नींद लेने में समस्या हो सकती है.

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रात में सही नींद लेने के लिए आपको शराब नहीं पीनी चाहिए. स्‍टडीज से पता चला है कि शराब पीने से रात में नींद में खलल पड़ सकता है.

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आपको सोने से कुछ घंटे पहले सोडियम रिच फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. 

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कई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार ये प्रोडक्‍ट्स रात में आपकी नींद पूरी नहीं होती है.

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