March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Weather News: दिल्ली में मानसून की दस्तक आज, बिहार-UP में बरसेंगे बादल, पढ़ें मौसम का पूरा हाल

Weather Today

Weather Today

Weather News: उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। शनिवार को भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण बारिश हुई। इन पूर्वी हवाओं ने बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं। हालांकि, आज यानी रविवार को उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है। इतना ही नहीं, बिहार और यूपी में भी आज बारिश होगी।

दिल्ली में शनिवार को भी मॉनसून ने दस्तक नहीं दी और अब अगले 24 घंटे के भीतर यह राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच सकता है। दिल्ली में उमस भरी गर्मी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में मॉनसून 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को पहुंच जाएगा। लेकिन अब कहा जा रहा है कि आज यानी रविवार को दिल्ली में मॉनसून दस्तक देगा। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक पिछले 15 वर्षों के दौरान यह पहली बार है जब मॉनसून दिल्ली में इतनी देरी से पहुंच रहा है। 

अगले पांच दिन बिहार में सामान्य से कम बारिश होगी
बिहार में पिछले 24 घंटे में बारिश का सिस्टम पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर हुआ है। इस वजह से मौसमविदों का मानना है कि अगले 24 से 48 घंटे में सूबे में बारिश तो होगी लेकिन उसकी व्यापकता और तीव्रता ज्यादा नहीं होगी। साथ ही अगले पांच दिन सूबे में सामान्य से कम बारिश की स्थिति रहेगी। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा दरभंगा और बड़हारा में 50 मिमी बारिश हुई। राज्य के अन्य हिस्सों में भी मेघ गर्जन के साथ आंशिक बारिश हुई लेकिन कहीं से भारी बारिश की सूचना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो बिहार में अनेक जगहों पर अगले 24 घंटे में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। गणितीय मॉडल के आधार पर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 15 जुलाई तक सूबे में सामान्य से कम बारिश होगी।

पंजाब और हरियाणा का मौसम
पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई। हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के अन्य स्थानों में, हिसार में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक, गुरुग्राम और भिवानी का अधिकतम तापमान क्रमश: 40.1 डिग्री सेल्सियस, 40.7 डिग्री सेल्सियस और 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 36.5, 37.1 और 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अमृतसर में 16 मिमी बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से प्रमुख जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया और 500 से अधिक वाहन फंस गए। 

राज्सथान में भी मॉनसून की उम्मीद
राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई और वहां मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। जयपुर, बूंदी, टोंक और डबोक में क्रमश: 23.4 मिमी, 17.5मिमी, 2मिमी और 0.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। 43.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ बीकानेर राजस्थान का सबसे गर्म स्थान रहा। इसके बाद गंगानगर और पाली में अधिकतम तापमान क्रमश: 43.3 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मध्य प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो गया है, जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिली।  आईएमडी भोपाल कार्यालय में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून फिर धीरे-धीरे सक्रिय हो रहा है। अरब सागर में दक्षिण-पश्चिमी हवाएं तेज हो रही हैं, जिससे राज्य में आगामी कुछ दिनों तक बारिश होने की उम्मीद है। 

उत्तराखंड में आज और कल भारी बारिश की चेतावनी
उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, पौड़ी आदि जिलों में 11 और 12 को जमकर बारिश हो सकती है। रविवार को देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं कहीं गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। हरिद्वार, पौड़ी व चम्पावत में भी कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है। 12 को देहरादून, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। हरिद्वार व चम्पावत जिलों में भी कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। 13 व 14 को पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Weather News: Monsoon knock in Delhi today, it will rain in Bihar-UP, read the full weather condition

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *