PM Kisan की 9वीं किस्त का कर रहे हैं इंतजार तो पहले जान लें योजना में हुए ये 5 बदलाव

PM Kisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थियों की संख्या अब 12 करोड़ के पार चली गई है। इसके तहत सालाना तीन किस्तों में 6000 रुपये केंद्र सरकार किसानों के किसानो के खातों में डायरेक्ट ट्रासंफर करती है। इस योजना शुरू होने से अब तक प्रधानमंत्री मोदी सरकार किसानों को 2000-2000 रुपये की 8 किस्तें दे चुकी है। अब 9वीं किस्त जल्द ही किसानो के पास आने वाली है।

आपको बता दें 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई पीएम किसान योजना एक दिसंबर 2018 से ही शुरू हो गई थी। इस योजना शुरू होने के बाद से इसमें कई बदलाव किए जा चुके हैं। जैसे आधार कार्ड की अनिवार्यता, जोत सीमा का खत्म होना, खुद रजिस्ट्रेशन करना आदि।

आइए जानें योजना शुरू होने से अब तक हुए महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में..

किसानों के जोत की सीमा खत्म
पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को इसका पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी। अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके।

PM Kisan
PM Kisan

आधार कार्ड अनिवार्य
अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का फायदा उठाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी आपका आधार कार्ड है। बिना आधार कार्ड के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। मोदी सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है।

आधार कार्ड 

अब खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा
पीएम किसान योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों तक पहुंचे, इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी। अब किसान अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं वो भी घर बैठे। अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।

स्टेटस जानने की सुविधा
सरकार ने एक और बड़ा बदलाव किया कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं। जैसे आपके आवेदन की क्या स्थिति है, आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है आदि। अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड और मानधन योजना का लाभ
पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है। पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो गया है। केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन मिलता है। वहीं पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: waiting-for-the-9th-installment-of-pm-kisan-then-first-know-these-5-changes-in-the-plan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Aamna Sharif Photo | 40 साल की उम्र में बेहद ही जवां लगती हैं आमना शरीफ, फिटनेस के मामले में मलाइका को भी देती हैं मात कुर्सी पर बैठ कर लॉन्ग शर्ट में ‘Monalisa’ ने दिए कई सिजलिंग पोज, Photos ने हाई किया इंटरनेट का पारा Urfi Javed Photos: स्कर्ट की जगह ‘पॉलीथीन’ लपेटकर उर्फी जावेद ने कराया फोटोशूट, यूजर्स बोले- उफ्फ कतई जहर! Malavika Mohanan Photos: मालविका मोहनन के सिंपल और सोबर अवतार ने खींचा फैंस का ध्यान, बढ़ाई दिलों की धड़कनें Bhojpuri actress Neha Malik Photos: झुक-झुककर भोजपुरी एक्ट्रेस नेहा मलिक ने दिए कई बोल्ड पोज, तस्वीरों को बारीकी से निहार रहे फैंस