March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Uttrakhand Tunnel Collapse: रात में वेज पुलाव और मटर-पनीर, दिन में ड्राई फ्रूट्स, टनल में फंसे मजदूरों को अब तक क्या खाने भेजा गया?

Uttarakhand Tunnel Collapse News: उत्तराखंड सुरंग हादसे में 8 राज्यों के 41 मजदूर फंसे हुए हैं। इन मजदूरों तक हर घंटे थोड़ा-थोड़ा खाना पहुंचाया जा रहा है.

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में हुए सुरंग हादसे में 41 मजदूर पिछले 10 दिनों से फंसे हुए हैं। उत्तरकाशी के सिल्कयारा में बन रही सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को बचाने की हर संभव कोशिश की जा रही है. इन मजदूरों को खाना और पानी भी लगातार पहुंचाया जा रहा है. मजदूरों तक खाना पहुंचाने के लिए छह इंच के पाइप का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसे बंद सुरंग में छेद करके फिट किया गया है.

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पहले चार इंच का पाइप लगाया गया. हालाँकि, अब छह इंच पाइप का उपयोग किया जा रहा है। टनल के अंदर फंसे मजदूरों को स्वस्थ रखने के लिए लगातार भोजन और पानी की आपूर्ति की जा रही है. मंगलवार की रात मजदूरों को खाने के लिए वेज पुलाव, मटर के साथ चपाती, पनीर और मक्खन पाइप के जरिए भेजा गया. ‘राष्ट्रीय राजमार्ग एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम’ (एनएचआईडीसीएल) के निदेशक अंशू मनीष खुल्को ने यह जानकारी दी है.

मजदूरों को अब तक खाने के लिए क्या दिया गया है?

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने टनल के अंदर फंसे मजदूरों के लिए खिचड़ी और दलिया की सलाह दी है. लेकिन छह इंच पाइप जाम होने के कारण रविवार को इसकी डिलीवरी नहीं हो सकी। हालांकि, रुकावट खत्म होने के बाद सोमवार की रात मजदूरों के लिए गर्म खिचड़ी और दलिया भेजा गया. खिचड़ी को चौड़े मुंह वाली प्लास्टिक की बोतलों में पैक किया गया और श्रमिकों तक पहुंचाया गया। इस पाइपलाइन के जरिए खिचड़ी, कटे सेब और केले भेजने की भी व्यवस्था की गई है.

एनएचआईडीसीएल के निदेशक अंशू मनीष खुल्को ने मंगलवार को कहा कि हमने छह इंच के पाइप को साफ कर दिया है. मंगलवार सुबह इसके जरिए श्रमिकों के लिए संतरा, केला और दवाइयां भेजी गई हैं. मंगलवार रात के खाने के लिए श्रमिकों को ठोस खाद्य सामग्री भेजी गई, जिसमें वेज पुलाव और मटर पनीर शामिल था। इसके अलावा चार इंच के पाइप के जरिए सूखे मेवे, पानी और दवाइयां भेजी जा रही हैं. श्रमिकों को रात्रि भोजन के लिए 150 पैकेट भोजन भेजा गया है।

डॉक्टरों की देखरेख में बन रहा खाना

जिस होटल में मजदूरों के लिए खाना तैयार किया जा रहा है, उसके मालिक अभिषेक रमोला ने बताया कि डॉक्टरों की देखरेख में चावल और पनीर तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमने अंदर फंसे लोगों के लिए खाना तैयार किया है. हमारी तरफ से ऐसा खाना दिया जा रहा है जो आसानी से पच जाए. रसोइया संजीत राणा ने बताया कि हमने पर्याप्त मात्रा में खाना पैक कर लिया है. खाना कम मसालेदार और कम तैलीय बनाया गया है.

Web Title: Uttrakhand Tunnel Collapse: Veg pulao and peas and cheese at night, dry fruits during the day, what have the workers trapped in the tunnel been sent to eat so far?

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें NEWSZON पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट न्यूज़ ज़ोन पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, 2023 लोकसभा से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *