March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Uttarkashi Tunnel Collapse: मैं ठीक हूं, मोबाइल चार्जर भेज दो’, टनल में फंसे मजदूर ने परिजनों से कहा- आप लोग घर जाइए

Uttarakhand Tunnel Accident: 12 नवंबर को उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग ढहने से 41 मजदूर फंस गए थे. इन मजदूरों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. उन तक पाइप के जरिए चीजें पहुंचाई जा रही हैं.

Uttarakhand Tunnel Collapse: उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने की जद्दोजहद जारी है. मंगलवार को टनल के अंदर से मजदूरों का एक वीडियो सामने आया था जिसमें सभी लोग सुरक्षित नजर आ रहे थे. इनमें से कई मजदूरों के परिजन टनल के बाहर मौजूद हैं और उनसे बात की जा रही है. बुधवार को भी मजदूरों की उनके परिजनों से बात करायी गयी, जिसमें एक मजदूर ने मोबाइल चार्जर अंदर भेजने को कहा.

सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों में से एक, पुष्कर सिंह येरी के भाई विक्रम सिंह येरी ने बुधवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्होंने पुष्कर से बात की थी। उन्होंने कहा कि मैं ठीक हूं. तुम लोग घर जाओ. मैं आऊंगा। पाइप के जरिए फल और अन्य खाद्य सामग्री भेजी गई. उन्होंने मोबाइल चार्जर भी मांगा है.

छह इंच पाइप के जरिए सामान पहुंचाना

सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों तक सामान पहुंचाने के लिए छह इंच चौड़ा पाइप डाला गया. छह इंच की ‘लाइफलाइन’ डाले जाने से पहले, चार इंच के पाइप के जरिए श्रमिकों को भोजन, पानी, दवाएं और ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही थी और उनके रिश्तेदार और बचावकर्मी इस पाइप के माध्यम से उनसे बात कर रहे थे।

कार्यकर्ताओं के साथ संवाद में आसानी

इस विस्तृत पाइपलाइन से संचार बेहतर होने के साथ-साथ बड़ी मात्रा में खाद्य सामग्री भी भेजी जा सकेगी। सुरंग में फंसे मजदूरों में शामिल अपने रिश्तेदार प्रदीप किस्कू का हालचाल लेने बिहार के बांका से सिल्कयारा पहुंची सुनीता हेम्ब्रम ने कहा कि मेरी उनसे बात हुई. वो तो ठीक है। नई पाइप के माध्यम से श्रमिकों से संवाद करना आसान हो गया है। पहले हमें उन्हें सुनाने के लिए चिल्लाना पड़ता था, लेकिन अब उनकी आवाज़ साफ़ थी।

पीएम मोदी ले रहे हैं जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लगातार तीसरे दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन किया और निर्माणाधीन सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए चलाए जा रहे बचाव एवं राहत कार्यों की जानकारी ली. आपको बता दें कि उत्तरकाशी जिले में चारधाम यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन साढ़े चार किलोमीटर लंबी सिल्कयारा सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था, जिसके कारण मलबे के दूसरी तरफ मजदूर फंस गए थे.

Web Title: Uttarkashi Tunnel Collapse: I am fine, send the mobile charger, the laborer trapped in the tunnel told his family members – you guys go home

हिंदी समाचार, ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें NEWSZON पर। सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट न्यूज़ ज़ोन पर पढ़ें बॉलीवुड, खेल जगत, 2023 लोकसभा से जुड़ी ख़बरें। For more related stories, follow: News in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *