March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

UP Budget 2024: यूपी बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ की पहली प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा

UP Budget 2024 Highlights

UP Budget 2024 Highlights

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि आज का बजट भगवान श्री राम को समर्पित है.

UP बजट 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्य सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा आम बजट सोमवार को पेश किया गया है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा प्रस्तुत बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये है. बजट पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बजट के लिए मैं पूरी टीम की तरफ से आपको बधाई देता हूं. राज्य में विकास हो रहा है और हर क्षेत्र में काम हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारी सरकार का आठवां बजट है. प्रत्येक बजट प्रदेश की जनता के कल्याण को ध्यान में रखकर लाया गया है। पहला बजट किसानों को, दूसरा बुनियादी ढांचे और उद्योग के विकास को, तीसरा मातृशक्ति को, चौथा युवा ऊर्जा को और पांचवां आत्मविश्वास को समर्पित था। आज का बजट भगवान श्री राम को समर्पित है. हमने टैक्स चोरी रोकी है. उनके लिए जो भी उपाय किये जा सकते थे, हर विभाग में काम किया गया है।

बेरोजगारी दर पर अंकुश लगाने में सफलता मिली
सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना कोई अतिरिक्त टैक्स लगाए यानी आम जनता पर कोई बोझ डाले बिना वित्तीय व्यवस्था का विस्तार किया है. हम पिछले सात वर्षों में बेरोजगारी दर पर अंकुश लगाने में सफल रहे हैं। सात साल पहले जो लगभग 19 प्रतिशत था वह अब घटकर 2.4 प्रतिशत रह गया है। हमारी सरकार की योजनाओं ने उत्तर प्रदेश को देश में एक नई पहचान दी है। राज्य में गरीब कल्याण, महिला सशक्तिकरण और युवा विकास पर फोकस किया गया है।

उन्होंने कहा कि कृषि हमारा प्राथमिक क्षेत्र है, जिसमें अन्नदाता किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषि सुरक्षा योजना प्रस्तावित की गयी है. हमने प्रदेश के अंदर किसानों के लिए मुफ्त बिजली की व्यवस्था की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *