March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

UP Budget 2024: अलीगढ़, मुरादाबाद और चित्रकूट में शुरू होंगे एयरपोर्ट, कई शहरों में बनेंगी नई हवाई पट्टियां

UP Budget 2024: प्रदेश के कई नए शहरों में शुरू होंगे एयरपोर्ट. इसकी घोषणा बजट में की गयी थी. इसमें अयोध्या एयरपोर्ट के विकास के लिए फंड की भी घोषणा की गई.

बजट पढ़ते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. यह उद्देश्य भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCS-‘UDAN’) और राज्य सरकार की “उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन प्रोत्साहन नीति” के माध्यम से पूरा किया जा रहा है।

  • पिछले वित्त वर्ष की तुलना में चालू वित्त वर्ष में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 19.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.
  • हवाई कनेक्टिविटी के लिए चयनित हवाईअड्डों में अलीगढ, आज़मगढ़, मोरादाबाद, श्रावस्ती तथा चित्रकूट का विकास किया जा चुका है तथा म्योरपुर (सोनभद्र) तथा सरसावा (सहारनपुर) हवाई अड्डों का विकास कार्य प्रगति पर है।
    -अयोध्या में ‘महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम’ विकसित किया गया है। अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना एवं विस्तार हेतु 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.
  • हवाई पट्टियों के निर्माण, विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण हेतु भूमि क्रय एवं भूमि अधिग्रहण हेतु 1100 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है।
  • गौतमबुद्धनगर जिले के जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्थापना एवं भूमि क्रय हेतु 1150 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *