March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Top 10 Sugar Mills In UP | TOP 10 SUGAR COMPANIES IN INDIA

Top 10 Sugar Mills In UP

Top 10 Sugar Mills In UP | TOP 10 SUGAR COMPANIES IN INDIA | Sugar Mill Plants Lucknow

TOP 10 SUGAR COMPANIES IN INDIA

  • Avadh Sugar & Energy Ltd.
  • Bajaj Hindusthan Sugar Ltd.
  • Balrampur Chini Mills Ltd.
  • Dhampur Sugar Mills Ltd.
  • Dwarikesh Sugar Industries Ltd.
  • E.I.D Parry India Pvt. Ltd.
  • Mawana Sugars Ltd.
  • Rana Sugars Ltd.
  • Shree Renuka Sugars Ltd.
  • Simbhaoli Sugars Ltd.

अवध शुगर एंड एनर्जी लिमिटेड | Avadh Sugar & Energy Ltd.

अवध शुगर एंड एनर्जी लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी। यह मुख्य रूप से चीनी और चीनी उत्पादों, स्प्रिट, और किसी भी ताकत से विकृत शराब और चीनी की निर्माण प्रक्रिया से उत्पन्न होने वाले अन्य सभी उत्पादों से संबंधित है। यह भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है। कंपनी की चार चीनी मिलें हरगांव, सोहरा, हाटा और रोजा में स्थित हैं। इसके अलावा, कंपनी की हरगांव और सोहरा में दो डिस्टिलरी हैं।

बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड | Bajaj Hindusthan Sugar Ltd

बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1931 में हुई थी और इसकी स्थापना जमनालाल बजाज ने की थी। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। यह भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है। कंपनी चीनी, शराब और बिजली उत्पादन में लगी हुई है। कंपनी के सेगमेंट में शुगर, डिस्टिलरी, पावर और अन्य शामिल हैं। कंपनी के 10 से अधिक चीनी संयंत्र हैं। इसकी चीनी मिलें गोलगोकर्णनाथ, पलिया कलां, किनौनी, थानाभवन, बुढाना, बिलाई, बरखेड़ा, खंबरखेड़ा, गंगनौली, मकसूदापुर, प्रतापपुर, रुदौली, उतरौला और कुंदरखी में स्थित हैं।

बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड | Balrampur Chini Mills Ltd

बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड एक एकीकृत चीनी निर्माण कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 1975 में हुई थी। कंपनी चीनी, इथेनॉल और बिजली के निर्माण में लगी हुई है। कंपनी के सेगमेंट में शुगर, डिस्टिलरी, को-जेनरेशन और अन्य शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के बलरामपुर, बभनन, तुलसीपुर, हैदरगढ़, अकबरपुर, रौजागांव, मनकापुर, कुंभी, गुलेरिया और मैजापुर में कंपनी की 10 से अधिक विनिर्माण इकाइयां हैं। कंपनी की सहायक कंपनी इंडो गल्फ इंडस्ट्रीज लिमिटेड है। कंपनी भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है।

धामपुर शुगर मिल्स लिमिटेड | Dhampur Sugar Mills Ltd

धामपुर शुगर मिल्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1933 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह एक अग्रणी एकीकृत गन्ना प्रसंस्करण कंपनी है। धामपुर चीनी मिल दबाव वाष्पीकरण, प्रेशर फीडर, फाइब्रिजर्स आदि जैसी नई तकनीकों को पेश करने के लिए जानी जाती है। कंपनी तीन खंडों में काम करती है: चीनी, डिस्टिलरी और सह-उत्पादन। इसके उत्पादों में चीनी, बिजली, इथेनॉल, एल्कोकेम, औद्योगिक गैस और जैव-उर्वरक शामिल हैं। कंपनी के उत्पाद प्रसाद में परिष्कृत चीनी, सफेद चीनी, खुदरा चीनी, बिजली उत्पादन, इथेनॉल, एथिल एसीटेट, अतिरिक्त तटस्थ शराब, जैव खाद और तरल जैव उर्वरक शामिल हैं। कंपनी के पास लगभग पांच विनिर्माण सुविधाएं हैं, जिनमें धामपुर इकाई, असमोली इकाई, मंसूरपुर इकाई और मीरगंज इकाई शामिल हैं।

द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड | Dwarikesh Sugar Industries Ltd

द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1993 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी चीनी और संबद्ध उत्पादों के निर्माण में लगी हुई है। कंपनी बिजली और इथेनॉल/औद्योगिक अल्कोहल के उत्पादन में भी शामिल है। यह भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है। कंपनी बुंदकी ब्रांड नाम से काम करती है। कंपनी तीन खंडों में काम करती है: चीनी, सह-उत्पादन और आसवनी।

E.I.D Parry India Ltd | ई.आई.डी पैरी इंडिया लिमिटेड

ईआईडी पैरी की स्थापना वर्ष 1788 में हुई थी। इसका मुख्यालय चेन्नई में है। वर्तमान में, कंपनी जैव-उत्पादों और चीनी का निर्माण और विपणन कर रही है। कंपनी चीनी, जैव कीटनाशकों और न्यूट्रास्युटिकल्स के निर्माण और विपणन में लगी हुई है। यह भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है। इसकी नौ चीनी मिलें तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में फैली हुई हैं, जिसमें शिवगंगा में एक डिस्टिलरी भी शामिल है। इसके चीनी कारखाने हलियाल और बागलकोट में स्थित हैं।

Mawana Sugars Ltd | मवाना शुगर्स लिमिटेड

मवाना शुगर्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। यह भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है। कंपनी मवाना शुगर वर्क्स और नंगलामल शुगर कॉम्प्लेक्स में अपनी इकाइयों में गन्ने से चीनी और संबंधित उप-उत्पादों के निर्माण और विपणन और बिजली के सह-उत्पादन और इथेनॉल के उत्पादन में लगी हुई है। यह फार्मास्युटिकल सेगमेंट के लिए प्लांटेशन व्हाइट शुगर, रिफाइंड शुगर और स्पेशलिटी शुगर का उत्पादन करता है। कंपनी की सहायक कंपनियों में सिएल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, सिएल इंडस्ट्रियल एस्टेट लिमिटेड, और सिएल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड एस्टेट डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

Rana Sugars Ltd | राणा शुगर्स लिमिटेड

राणा शुगर्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी। यह एक चीनी निर्माण कंपनी है। कंपनी के सेगमेंट में व्हाइट क्रिस्टल शुगर, पावर जनरेशन और डिस्टिलरी शामिल हैं। कंपनी के प्रमुख उत्पादों/सेवाओं में शुगर, स्पिरिट और अन्य, और पावर शामिल हैं। यह चीनी की विभिन्न श्रेणियों का निर्माण करता है, जिसमें डबल रिफाइंड सफेद सल्फर रहित चीनी, बागान सफेद चीनी, कच्ची चीनी और चुकंदर से चीनी शामिल है। इसकी चीनी और बिजली इकाइयां पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित हैं; रामपुर जिला उत्तर प्रदेश, और मुरादाबाद जिला, उत्तर प्रदेश। इसकी डिस्टिलरी इकाई पंजाब के तरनतारन जिले में स्थित है।

Shree Renuka Sugars Ltd | श्री रेणुका शुगर्स लिमिटेड

श्री रेणुका शुगर्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1998 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी भारत में चीनी की अग्रणी निर्माता है। इसके उत्पाद चीनी, इथेनॉल, पावर और जैविक खाद हैं। कंपनी के सेगमेंट में शुगर, ट्रेडिंग, को-जेनरेशन, इथेनॉल, इंजीनियरिंग और अन्य शामिल हैं। कंपनी के पास लगभग 11 परिचालन मिलें हैं, जिनमें से सात दक्षिण और पश्चिम भारत में और चार केंद्र-दक्षिण ब्राजील में एकीकृत इथेनॉल और बिजली सह-उत्पादन क्षमता के साथ हैं। कांडला और हल्दिया में इसकी लगभग दो बंदरगाह आधारित रिफाइनरियां हैं।

Simbhaoli Sugars Ltd | सिंभावली शुगर्स लिमिटेड

सिंभावली शुगर्स लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1933 में हुई थी। कंपनी के प्रमुख उत्पादों में चीनी और अल्कोहल शामिल हैं। कंपनी विभिन्न व्यवसायों में लगी हुई है, जैसे कि परिष्कृत (सल्फर रहित) चीनी, विशेष शर्करा, शराब, सह-उत्पादित बिजली, अतिरिक्त तटस्थ शराब (ईएनए), इथेनॉल, जैव-खाद, और प्रौद्योगिकी परामर्श। इसके खंडों में चीनी, शराब, बिजली और अन्य शामिल हैं। इसके बल्क शुगर उत्पाद पोर्टफोलियो में इथेनॉल, बिजली और पीने योग्य शराब शामिल हैं। इसकी स्पेशलिटी शुगर रेंज में व्हाइट क्रिस्टल शुगर और टेबल शुगर शामिल हैं। यह भारत की शीर्ष 10 चीनी कंपनियों में से एक है।

Follow Us On Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
Website Click Here
होम पेजयहाँ क्लिक करें

F&Q

Which is the biggest sugar mill in UP?

Khatauli’s Triveni Sugar Mill is the largest in Asia in terms of scale of production and storage capacity. The mill has been operational since 1933.

How many sugar mills are in Uttar Pradesh?

Currently, there are 24 state controlled cooperative sugar mills in UP. The projected loans/cash-credit limit of Rs 3,650 crore to be taken by the cooperative plants this season is 13 per cent higher compared to the corresponding amount of Rs 3,221 crore in the previous crushing cycle (2019-20)

How many factory are there in UP?

At 13,645, UP is in the top quartile in the total number of factories in the country.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *