March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Today Breaking News ! आज 15 नवंबर 2023 के मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, PM Modi, UP, Bihar, Delhi, SBI

नमस्कार, | Today Breaking News ! आज 15 नवंबर 2023 के मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, PM Modi, UP, Bihar, Delhi, SBI

कल की बड़ी खबर मशहूर बिजनेसमैन सुब्रत रॉय सहारा के निधन की रही, उनका मुंबई के अस्पताल में इलाज चल रहा था। एक खबर वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से पहले भारत और न्यूजीलैंड के कप्तानों के बयान से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल होगा। ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिरसा मुंडा की जयंती पर झारखंड जाएंगे। देशभर के आदिवासी समुदाय के लिए 24 हजार करोड़ रुपए की स्कीम लॉन्च करेंगे।
  3. सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय का 75 साल की उम्र में निधन, मुंबई में चल रहा था इलाज
  4. ‘स्वामी प्रसाद मौर्य के मुंह में बवासीर हो गया है’, सपा नेता पर भड़के आचार्य प्रमोद कृष्णम
  5.  स्‍टेज पर ‘हेमा मालिनी’ बनकर आईं सपना चौधरी, गोधन सेवा समिति के कार्यक्रम में खूब मचाया धमाल
  6. सपना चौधरी बहादुरगढ़ में गोधन सेवा समि‍त‍ि के कार्यक्रम में पहुंची थीं। उन्‍होंने वहां मशहूर हरियाणवी गाने ‘मैं धर्मेंद्र रे गोरी तू हेमा मालिनी बन जा’ गाने पर परफॉर्म किया था। सपना की खूबसूरती इस दौरान स्‍टेज पर किसी ‘ड्रीम गर्ल’ से कम नहीं थी।
  7. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सैन फ्रांसिस्को में मुलाकात होगी। दोनों नेता आखिरी बार नवंबर 2022 में बाली में G20 समिट में मिले थे।
  8. रोहित बोले- सेमीफाइनल में टॉस फैक्टर नहीं; विलियमसन ने कहा- भारत शानदार, हम भी कम नहीं
  9. वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि वानखेड़े स्टेडियम मेरा होमग्राउंड है, यहां मैंने कई मैच खेले हैं। यहां टॉस कोई फैक्टर नहीं है।
  10. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि दिन न्यूजीलैंड का हुआ तो हम किसी को भी हरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने भी अच्छा क्रिकेट खेला है। सेमीफाइनल में खेलने वाली सभी टीमें बराबर हैं।
  11. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने दो एशिया कप टूर्नामेंट जीते हैं। उनकी कप्तानी में भारत पहली बार वनडे वर्ल्ड कप खेल रहा है। टीम इंडिया 8वीं और न्यूजीलैंड 9वीं बार वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलेगी। दोनों टीमें टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल खेलने जा रही हैं। 
  12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के बैतूल, शाजापुर और झाबुआ में चुनावी सभाएं कींं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बहुत बड़ी हार की तरफ बढ़ रही है। मोदी ने बैतूल में राहुल गांधी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस के एक महाज्ञानी कह रहे थे कि भारत में ‘मेड इन चाइना’ मोबाइल फोन आता है। मोदी ने इंदौर में डेढ़ किलोमीटर लंबा रोड शो भी किया।
  13. मोदी ने देश में मोबाइल प्रोडक्शन के आंकड़े गिनाते हुए राहुल को मूर्खों का सरदार कहा। उन्होंने कहा कि मैं नर्मदा का पानी पीकर बड़ा हुआ हूं। दूसरी तरफ, मोदी इंदौर में रोड शो के दौरान खुली जीप में सवार हुए। रोड शो 3 विधानसभा क्षेत्र इंदौर-1, इंदौर-3 और इंदौर-4 से होकर गुजरा।
  14. मशहूर बिजनेसमैन सुब्रत रॉय सहारा का मुंबई में मंगलवार देर रात निधन हो गया। सुब्रत काफी दिनों से गंभीर रूप से बीमार थे। उनका मुंबई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। आज उनका पार्थिव शरीर लखनऊ के सहारा शहर लाया जाएगा, जहां उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दी जाएगी।
  15. सुब्रत रॉय ने 1978 में गोरखपुर में एक छोटे से ऑफिस से सहारा की नींव रखी थी। उन्होंने 2,000 रुपए से बिजनेस की शुरुआत की थी। रॉय के नेतृत्व में, सहारा ने कई व्यवसायों में विस्तार किया।
  16. रॉय का साम्राज्य फाइनेंस, रियल एस्टेट, मीडिया और हॉस्पिटैलिटी से लेकर अन्य सेक्टर्स में फैला हुआ था। उन्होंने अरबों रुपए का साम्राज्य खड़ा किया।
  17. सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय को तबीयत बिगड़ने के बाद रविवार को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.
  18. सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय (Subrata Roy) का मंगलवार (14 नवंबर) को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 75 वर्ष के थे. कंपनी ने एक बयान जारी कर उनके निधन की सूचना दी है. 
  19. कंपनी ने बयान में बताया, ”मेटास्टेटिक समस्या, हाइपरटेंशन और डायबिटीज से उत्पन्न जटिलताओं के साथ एक लंबी लड़ाई के बाद कार्डियोरेस्पिरेटरी अरेस्ट के कारण 14 नवंबर 2023 को रात साढ़े दस बजे उनका (सुब्रत रॉय) निधन हो गया. तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें 12 नवंबर 2023 को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में भर्ती कराया गया था.”
  20. सुब्रत रॉय ने गोरखपुर से शुरू किया था पहला व्यवसाय, 2012 में भारत के 10 सबसे शक्तिशाली लोगों में हुए थे नामित
  21. परिषदीय स्कूलों के छात्रों शिक्षकों व कर्मचारियों की अब ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाएगी। 20 नवंबर से यह व्यवस्था सात जिलों में लागू होगी जिसमें लखनऊ हरदोई सीतापुर लखीमपुर खीरी रायबरेली उन्नाव व श्रावस्ती शामिल हैं। अगले महीने से सभी जिलों में इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। शिक्षक विद्यालय आगमन व प्रस्थान यानी दोनों बार दर्ज कराएगा।
  22. क‍िराए पर रहने वाली लड़की से थे अवैध संबंध, लखनऊ में इंस्‍पेक्‍टर की हत्‍या, अब पत्नी ने क‍िया चौंकाने वाला खुलासा
  23. खुशखबरी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से जारी करेंगे PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त, आज अकाउंट में आएंगे पैसे
  24. पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड पहुंचेंगे। इस दौरान झारखंड से देशभर के किसानों को बड़ी सौगात देंगे। पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। 
  25. 15 नवंबर की सुबह 11 बजे 18 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर 24 हजार करोड़ की लागत से पीएम कमजोर जनजातीय समूह मिशन की घोषणा करेंगे।
  26. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड दौरे पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी झारखंडवासियों को कई योजनाओं की सौगात देंगे।
  27. देशभर के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसानों को यह राशि 15 नवंबर की सुबह 11 बजे जारी करेंगे। इस दौरान 18 हजार करोड़ की किस्त जारी की जाएगी।
  28. मेरठ। दीपावली के बाद अब भाई दूज के मौके पर रोडवेज की ओर से पूरी तैयारी की गई है। यात्रियों को सभी रूटों पर आराम से बस मिल सके, इसके पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
  29. यात्रियों की संख्या के हिसाब से बसों की संख्या और उनके फेरे बढ़ाए जा रहे हैं। भाईदूज इस बार मंगलवार को मनाई जाएगी। इससे शनिवार को मेरठ से दिल्ली और बिजनौर रूट पर यात्रियों की संख्या अधिक रही, जिसके चलते इन रूटों पर बसों के फेरों को बढ़ाया गया। वहीं परिचालकों और चालकों को भी अतिरिक्त गाड़ी चलाने जाने पर प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।
  30. मेरठ रीजन में प्रतिदिन 700 से अधिक बसों का संचालन होता है। यहां से हरिद्वार, ऋषिकेश, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, हाथरस, रामपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर, दिल्ली, गाजियाबाद समेत कई जिलों के लिए बसों का संचालन होता है।
  31. त्योहारों के दौरान शनिवार को कई रूटों पर यात्रियों की भीड़ रही। सबसे अधिक यात्री बिजनौर रूट पर रहे। रात 11 बजे तक बिजनौर के लिए बसों का संचालन होता रहा।
  32.  उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने यहां थाना रकाबगंज में आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया है।
  33. मुकदमे में कहा गया है कि साइबर अपराधियों द्वारा कैबिनेट मंत्री की फेसबुक आईडी को हैक करने की कोशिश की। उनके नाम से फेसबुक टीम बनाकर उनका फोटो लगा दिया। इसके बाद हैकर्स द्वारा उनकी फेक आईडी से लोगों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। इसके साथ एक लिंक भी भेजा जा रहा है। मैसेज के साथ भेजे जा रहे लिंक को क्लिक को जो भी क्लिक कर रहा है उसका फेसबुक एकाउंट हैक हो रहा है।
  34. कैबिनेट मंत्री द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे में कहा गया है कि उनके फेसबुक अकाउंट को हैकर्स लगातार हैक करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बात की जानकारी हो सकी, जब उनकी फोटो लगाकर हैकर्स ने मैसेज भेजना शुरू किया। जानकारी मिलने के बाद कैबिनेट मंत्री ने थाने पहुंचकर मुकदमा दर्ज कराया।
  35. बिग बॉस 17 में हर दिन कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है, जिसकी वजह से ये शो सुर्खियों में बना हुआ है. ताजा एपिसोड में अनुराग डोभाल और अरुण माशेट्टी के बीच जबरदस्त लड़ाई और यहां तक कि मारपीट तक की नौबत आ जाती है, जिसके बाद बिग बॉस ने अनुराग के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है. बिग बॉस ने अनुराग को शो के अंत तक के लिए नॉमिनेट कर दिया है.
  36. अनुराग डोभाल और अरुण माशेट्टी के बीच बहस के बीच हाथापाई हो जाती है. अरुण किचन में कुछ काम कर रहे होते हैं उसी वक्त अनुराग वहां आ जाते हैं और उनसे बहस करने लगते हैं. दोनों एक-दूसरी की पर्सनल लाइफ और फैमिली तक पहुंच जाते हैं, जिसके बाद नौबत हाथापाई तक पहुंच जाती है. अनुराग अरुण की गर्दन पकड़ लेते हैं, जिसके बाद बिग उन्हें सजा सुनाते हैं.
  37. Tiger 3 Day 3 Collection डायरेक्टर मनीष शर्मा के डायरेक्शन में बनी फिल्म टाइगर 3 सिनेमाघरों से लेकर बॉक्स ऑफिस तक धमाकेदार प्रदर्शन करती हुई आगे बढ़ रही है।
  38. रिलीज के पहले दो दिन में रिकॉर्डतोड़ कलेक्शन करने वाली ये मूवी तीसरे दिन भी बंपर कमाई करने में कामयाब रही है। इस बीच टाइगर 3 के कलेक्शन के ताजा आंकड़े सामने आ गए हैं।
  39. शाह रुख खान की फिल्म ‘जवान’ के बाद से बॉक्स ऑफिस पर कोई भी बॉलीवुड फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। ऐसे में अब सलमान खान और कटरीना कैफ की ‘टाइगर 3’ ने बॉक्स ऑफिस के सूखे को खत्म कर दिया है।
  40. दिवाली के मौके पर ‘टाइगर 3’ ने सिनेमाघरों में शानदार प्रदर्शन करते हुए बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार शुरुआत की। ओपनिंग डे पर 40 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सलमान खान ने इस मूवी ने ये संकेत दे दिए कि आने वाले दिनों ‘टाइगर 3’ और भी कमाल की कारोबार करेगी। ठीक इसी आधार पर सलमान की मूवी आगे बढ़ती दिख रही है।
  41. करण जौहर के पॉपुलर टॉक शो तेजी से लाइमलाइट बटोर रहा है. शो अपने पहले एपिसोड से ही काफी चर्चा में है. शो के अब तक के सारे एपिसोड काफी हिट रहे हैं. अब शो में बॉलीवुड की ये फेमस ननद-भाभी की जोड़ी पहुंची है. इस एपिसोड के कई प्रोमो भी सामने आ चुके हैं. 
  42. जूही चावला इंडस्ट्री की चुलबुली और सक्सेसफुल एक्ट्रेस हैं. जूही ने अपनी दिलकश अदाओं से करोड़ों फैंस के दिलों पर राज किया है. आज एक्ट्रेस अपना 56वां जन्मिदन मना रही हैं. 13 नवंबर को 1967 को अंबाला में जन्मी जूही ने कई हिट फिल्मों में काम किया है. फिल्मों के साथ-साथ एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. एक जमाना था जब सलमान खान जुही के खातिर हर हद से गुजरने को तैयार थे.
  43. स्टार प्लस को असाधारण कंटेंट देने के साथ ही अनछुए क्षेत्र में वेंचर करने के लिए जाना जाता है. ऐसे में यह अब झनक नाम के नए शो के साथ आ रहा है, जिसमें वह उम्मीदों और सपनों से भरी एक युवा लड़की की कहानी सुनाएगा. लड़की के जीवन में कई अजीबोगरीब परिस्थितियां आएंगी जिसका सामने करते हुए हम उसे देखेंगे. 
  44.  चीनी राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा को दुनिया के कई देश बेहद बारीक निगाहों से देख रहे हैं. दरअसल बीते कुछ वर्षों से चीन-अमेरिका के रिश्तों में जमी बर्फ के बीच इस यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग  14 नवंबर की शाम को एक विशेष विमान से  अमेरिका रवाना हुए. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर वे चीन-अमेरिका राष्ट्रपतियों की भेंट के लिए सैन फ्रांसिस्को जा रहे हैं. इसके साथ ही वे एपेक नेताओं की 30वीं अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लेंगे.
  45. कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में बस 2 दिन ही बचे हैं. कर्नाटक में 10 मई को मतदान और 13 मई को इसका रिजल्ट आएगा.  सभी पार्टीया अपनी-अपनी सरकार बनने का दावा कर रही है. कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार के गड़ पर इस बार भाजपा सफलता मिलेगी या नहीं यह देखने वाली बात होगी.
  46. बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने हाल ही में अपने घर पर दिवाली पार्टी का आयोजन किया था. इस मौके पर तमाम फिल्मी हस्तियों ने की, लेकिन सभी की ध्यान सिर्फ रैपर बादशाह (Badshah) और एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) पर ही रहा. दरअसल, दोनों का एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसकी वजह से इनकी डेटिंग की खबरें मीडिया में आने लगीं. हालांकि, अब बादशाह ने इन खबरों पर चुप्पी तोड़ते हुए इन्हें अफवाह बताया है.
  47. मास्टर रणनीतिकार के रूप में पहचान रखने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कर्नाटक को अपना दूसरा घर बना लिया है.चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में उनके अनूठे प्रयासों और बेजोड़ मेहनत के कारण भाजपा कार्यकर्ता आज पूरे विश्वास के साथ
  48. 2014 में आई फिल्म हीरोपंती से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस अपनी एक्टिंग के साथ साथ अपने बेबाक अंदाज के लिए भा जानी जाती हैं. हाल ही में एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में नेपोटिज्म पर सवाल करने पर खुलकर बात की है. 
  49. आदर जैन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें वो किसी लड़की का हाथ पकड़े हुए दिखाई दिए हैं। ये हाथ है अलेखा आडवाणी का, जिसे उन्होंने फोटो के साथ टैग भी किया है। इस पोस्ट के जरिए उन्होंने इस बात का खुलासा कर दिया है कि वो अलेखा के साथ रिलेशनशिप में हैं।
  50. आदर रीमा जैन और मनोज जैन के बेटे हैं। रीमा जैन दिवंगत राज कपूर की बेटी हैं। कपूर खानदान से ताल्लुक रखने के नाते उनका रुझान भी हमेशा फिल्मों की तरफ रहा और एक्टिंग की ही करियर ऑप्शन के तौर पर चुना।आदर ने 2017 में कैदी बैंड के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद वो फिल्म मोगुल और हैलो चार्ली में दिखे। हालांकि आदर की तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं किया है।
  51. टेलीविजन का पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस 17 इन दिनों लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। शो में आए दिन कंटेस्टेंट्स के बीच झगड़े देखने मिल रहे हैं। हाल ही में अनुराग उर्फ बाबू भैया और अरुण के बीच शो में हाथापाई की नौबत आ गई, जिसके बाद अब अनुराग वॉलंटरी एग्जिट लेना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *