March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Today Breaking News ! आज 14 नवंबर 2023 के मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, PM Modi, UP, Bihar, Delhi, SBI

नमस्कार, Today Breaking News ! आज 14 नवंबर 2023 के मुख्य समाचार, बड़ी खबरें, PM Modi, UP, Bihar, Delhi, SBI

आज की बड़ी खबर मध्यप्रदेश में राहुल गांधी के बयान की रही। एक खबर श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा के आरोपों की रही, जिसमें उन्होंने BCCI सचिव जय शाह पर श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को बर्बाद करने का आरोप लगाया है।

  • पीएम मोदी रांची में 14 नवंबर की शाम को करेंगे रोड शो, 15 नवंबर को जनजातीय समुदाय को देंगे सौगात
  • पीएम मोदी कार्यक्रम के एक दिन पहले ही पहुंच रहे झारखंड, रांची में करेंगे रोड शो, देखें पूरा शेड्यूल
  • PVTG: आदिवासियों को सशक्त बनाने के लिए पीएम 15 नवंबर को करेंगे योजना की शुरुआत, 24000 करोड़ रुपये होंगे खर्च
  • PVTG: प्रधानमंत्री मोदी 15 नवंबर को देंगे आदिवासियों को 24 हजार करोड़ रुपये की सौगात, पीएम PVTG डेवलपमेंट मिशन को करेंगे लॉन्च
  • दिवाली के बाद अगले 4 दिन तक सतर्क रहें: डॉक्टर बोले-मास्क लगाकर ही घर से निकलें, पटना की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित
  • दिल्ली में जारी रहेगा GRAP-4, मंत्री गोपाल राय बोले- यूपी-हरियाणा प्रदूषण के लिए जिम्मेदार
  • 500 रुपये में सिलेंडर…किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज करेंगे माफ, राहुल गांधी ने मप्र के लोगों से किया वादा लाख के लोन माफी की बड़ी घोषणा
  • पश्चिम बंगाल की कृष्‍णानगर सीट से लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) को उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने जिला प्रेसीडेंट नियुक्‍त कर दिया है. यह जानकारी खुद महुआ मोइत्रा ने अपने सोशल साइट एक्‍स अकाउंट पर दी है. उन्‍होंने टीएमसी सुप्रीमो और मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) को धन्‍यवाद दिया है. उन्‍होंने लिखा है कि मुझे कृष्‍णानगर जिले के प्रेसीडेंट नियुक्‍त करने पर ममता बनर्जी और टीएमसी का थैंक यू. कृष्‍णानगर के लोगों के लिए पार्टी के साथ हमेशा काम करती रहूंगी.
  • ‘बिग बॉस 17’ (Bigg Boss 17) हर गुजरते दिन के साथ मजेदार हो रहा है. शो में कमरों की अदला-बदली के बीच कंटेस्टेंट के बीच तकरार देखने को मिली. दिवाली की वजह से कंटेस्टेंट एलिमिनेशन से बच गए. इस बीच, अंकिता लोखंडे अपने पति विक्की जैन से अलग होने की वजह से शॉक में थीं. दोनों को अलग-अलग कमरे दिए गए. वायरल वीडियो में अंकिता लोखंडे उदास दिख रही हैं, जिसे देखकर बिग बॉस कहते हैं, ‘अंकिता, क्यों आपका मुंह इतना उतरा हुआ है? जिसके लिए मुंह उतरा हुआ है, वो तो वहां पर नाच रहा है. बहुत ज्यादा खुश है.’
  • बॉलीवुड के एक अलबेले एक्टर हैं, जिनकी फिल्मों की दर्शक सिर्फ आलोचना करते रहे हैं. इनमें एक ऐसी फिल्म है, जिसे हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी डिजास्टर होने का खिताब हासिल है. हम कमाल आर खान उर्फ केआरके की बात कर रहे हैं, जिनकी फिल्म ‘देशद्रोही’ काफी बड़ी डिजास्टर थी. कहते हैं कि मुंबई में इस फिल्म की रिलीज पर करीब 2 महीने बैन लगा दिया गया था.
  • इजरायल-हमास जंग के बीच गाजा के अस्पतालों वाले इलाके बैटल ग्राउंड बन चुके हैं. दर्जनों बच्चे समेत आम लोगों की जिंदगी खतरे में है. ईंधन सप्लाई रुकने की वजह से गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा की आईसीयू में भर्ती तीन बच्चों की जान चली गई. डॉक्टर का कहना है कि ईंधन सप्लाई आगे भी नहीं मिला तो 30 प्रीमेच्योर बच्चों की जानें जा सकती हैं. इजरायल की सेना के प्रवक्ता ने बीबीसी से कहा कि अल शिफा अस्पताल में समय से पहले जन्मे बच्चों की जान बचाने के लिए ईंधन की तत्काल आवश्यकता थी, उसे हमास ने लेने से मना कर दिया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रात के करीब 9 बजे इजरायल की सुरक्षा एजेंसी ने दावा किया कि हमास ने अस्पताल से रॉकेट दागे.
  • Tiger 3 Box Office Collection Day 1 Worldwide: सलमान खान (Salman Khan) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की फिल्म ‘टाइगर 3’ (Tiger 3) बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कमाई कर रही है. ये सलमान खान के करियर की अब तक की सबसे ज्यादा ओपनिंग वाली फिल्म बन गई है. देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी ‘टाइगर 3’ का डंका बज रहा है. अब फिल्म के वर्ल्डवाइड कलेक्शन का आंकड़ा सामने आ गया है, जिसे जानकर सलमान खान के फैंस खुशी से झूम उठेंगे.
  • S Jaishankar Meets David Cameron In London: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार (13 नवंबर) को लंदन में ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री डेविड कैमरन से मुलाकात की और उन्हें बधाई दी. 2010 से 2016 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री रहे कैमरन को आज ही ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कैबिनेट में विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. उन्हें जेम्स क्लेवरली की जगह यह जिम्मेदारी दी गई है. डेविड कैमरन से मुलाकात के बाद एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि आज दोपहर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन से उनके ऑफिस में मुलाकात हुई. आज उनकी नियुक्ति का पहला दिन था. उन्हें विदेश मंत्री बनने पर बधाई. दोनों नेताओं ने इजरायल-हमास युद्ध को लेकर भी बातचीत की. इस दौरान उन्होंने मुलाकात की तस्वीरें भी साझा कीं.
  • नई दिल्ली। आज दिवाली है और लोग आज लक्ष्मी मां की पूजा करते है और अपने धन और समृद्धि मांगते हैं। ऐसे में हाल ही में भविष्य निधि (पीएफ) खातों के पैसे को संभालने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बताया कि पीएफ खाते में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है।
  •  इंटरनेट ने वित्तीय मोर्चे पर जीवन काफी सुगम बनाया है। इसके साथ ही इस मंच पर उभरे फर्जी एवं शरारती लोन एप्स लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ा रहे हैं। ये इस कारण फर्जी एवं शरारती हैं, क्योंकि ये किसी सुनिश्चित नियामकीय दायरे में संचालित नहीं हो रहे हैं और कर्ज देने की आड़ में लोगों का आर्थिक, मानसिक एवं भावनात्मक शोषण कर उन्हें प्रताड़ित करने में लगे हैं। इनके चलते लोगों की निजी जानकारियों और अहम सूचनाओं के दुरुपयोग का जोखिम भी बढ़ा है। तात्कालिक वित्तीय जरूरत की पूर्ति के लिए लोग न तो कर्ज देने वाली की वैधता जांचते हैं और न ही उससे जुड़े नियम एवं शर्तों की कोई पड़ताल करते हैं। इसके चलते वे कर्ज की आड़ में ऐसी आफत मोल ले लेते हैं, जिससे उनका पीछा छूटना मुश्किल हो जाता है।
  • Delhi Pollution AQI Today दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने दीवाली पर दिल्ली में 31 जगहों पर ध्वनि प्रदूषण का आकलन किया। इनमें सात सायलेंस जोन आठ आवासीय क्षेत्र 11 कमर्शियल और पांच औद्योगिक क्षेत्र शामिल रहे। इस दौरान नजफगढ़ में सबसे कम और करोल बाग में सबसे ज्यादा स्तर दर्ज किया गया। नजफगढ़ में सबसे कम ध्वनि प्रदूषण 53.7 डेसीबल रहा जबकि करोल बाग में सबसे अधिक 84.5 रहा।
  • PM Kisan 15th Installment पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड पहुंचेंगे। इस दौरान झारखंड से देशभर के किसानों को बड़ी सौगात देंगे। पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। 15 नवंबर की सुबह 11 बजे 18 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर 24 हजार करोड़ की लागत से पीएम कमजोर जनजातीय समूह मिशन की घोषणा करेंगे।
  • देशभर के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसानों को यह राशि 15 नवंबर की सुबह 11 बजे जारी करेंगे। इस दौरान 18 हजार करोड़ की किस्त जारी की जाएगी।
  • PM Kisan Yojana देश के करोड़ो किसान पीएस किसान समान निधि स्कीम योजना का अगली किस्त का इंतजार कर रहे थे। अब यह इंतजार खत्म हुआ। सरकार ने पीएन किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए तारीख का एलान कर दिया है। किसानों के अकाउंट में इस दिन पीएम किसान स्कीम की राशि आ जाएगी।
  • केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू किया था। इस स्कीन में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को किस्तों के तौर पर दी जाती है। इस योजना की खासियत है कि इसका लाभ देश के सभी वर्ग के किसानों को मिलता है।
  • 27 जुलाई 2023 को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आई थी। पीएम किसान योजना में दी गई राशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट आती है। सरकार ने पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त की तारीख का एलान कर दिया है।
  • पीएम किसान की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में आएगी। सरकार ने किसानों को दीवाली का गिफ्ट दिया है। पीएम मोदी ने किसानों के साथ एक संवाद में बताया था कि 15 नवंबर को किसानों के अकाउंट में किस्तों को ट्रांसफर किया जाएगा। आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी (E-KYC) पूरा करेगा। जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उनके किस्त अटक सकती है।
  • पीएम किसान योजना में किसी भी परेशानी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 है। इसके अलावा 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। वहीं ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *