March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Sudhir Naik | भारत के लिए वनडे में पहला चौका लगाने वाले सुधीर नाइक का निधन, रणजी ट्रॉफी विजेता कप्तान भी थे नाइक

Sudhir Naik

Sudhir Naik

सुधीर नायक (Sudhir Naik) एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर थे जो 10 जनवरी 1945 को मुंबई, भारत में पैदा हुए थे। वह एक दायें हाथ का बल्लेबाज़ और दायें हाथ के मध्यम-फास्ट गेंदबाज़ थे। नायक ने 1974 से 1976 के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 3 टेस्ट मैच और 2 वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) खेले थे।

भारत के पूर्व ओपनर सुधीर नाइक का बुधवार को निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे और मुंबई के अस्पताल में भर्ती थे। वह 78 वर्ष के थे। बीसीसीआई ने सुधीर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सुधीर बाथरूम की सतह पर गिर गए थे और उनके सिर में चोट लगी थी। इसके बाद उन्हें मुंबई अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह कोमा में चले गए और उससे उबर नहीं पाए।

नायक ने 1976 में किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया, जहां उन्होंने पहले इनिंग्स में 27 रन बनाए थे और मैच में 1 विकेट लिया था। उन्होंने इस श्रृंखला के तीसरे टेस्ट और उस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट भी खेले थे। नायक का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 42 रन था, जो उन्होंने 1976 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए थे।

ओडीआई में, नायक ने 1976 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड और 1974 में मैंचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने दोनों मैचों में 12 रन बनाए थे उनका अंतिम ओडीआई मैच 1976 में क्राइस्टचर्च में हुआ था।

अपनी क्रिकेट करियर के बाद, सुधीर नायक एक क्रिकेट कोच बने और मुंबई के दूसरे विधि श्रृंखला टीम के लिए काम किया। उन्होंने मुंबई टीम को रणजी ट्रॉफी जीतने में मदद की और वहां के क्रिकेटरों को एक्सपर्ट कोचिंग दी।

सुधीर नायक क्रिकेट में एक समय के लिए मुंबई के नेतृत्व करते रहे और वे मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) के पूर्व अध्यक्ष भी थे। उन्होंने मुंबई के साथ संबंधित कई बड़े इवेंट में भी भूमिका निभाई है, जैसे 1987 विश्व कप और 2011 विश्व कप।

सुधीर नायक मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) के जीवंत अध्यक्ष थे और उन्हें भारतीय क्रिकेट के लिए अपने योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

उन्हें 2019 में मुंबई क्रिकेट संघ (MCA) के संचालनालय के लिए संसद द्वारा नामित किया गया था। इसके अलावा, सुधीर नायक को भारतीय क्रिकेट नियोजक मंडल (BCCI) द्वारा जारी एक सम्मान पत्र भी दिया गया था, जिसमें उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया गया था।

सुधीर नायक ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान बहुत सारे मैच खेले थे और उन्होंने क्रिकेट जगत में अपने दमदार बल्लेबाजी और फिल्डिंग के लिए जाने जाते हैं। उनका योगदान क्रिकेट के इतिहास में अमूल्य है और उन्हें एक सफल खिलाड़ी, कोच और क्रिकेट प्रशासक के रूप में याद किया जाएगा।

अपने क्रिकेट करियर के बाद, सुधीर नायक ने क्रिकेट के कोचिंग और प्रशासनिक क्षेत्र में भी काफी सफलता हासिल की है। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए भी कोचिंग की है और टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा, उन्होंने मुंबई क्रिकेट संघ में विभिन्न जिम्मेदारियों का भी कुशलतापूर्वक संभाला है।

सुधीर नायक को क्रिकेट जगत में उनके योगदान के लिए हमेशा सम्मान दिया जाएगा। उनका जीवन क्रिकेट के इतिहास के एक अहम हिस्से के रूप में माना जाता है और उन्होंने इस खेल को अपने प्रति और अपने देश के प्रति एक अदम्य जुनून और समर्पण से खेला है।

सुधीर सखाराम नाइक उच्चारण · एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। विदेशी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 174 में 3 टेस्ट क्रिकेट मैच खेले गए साथ ही 2 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेले गए। विदेशी अपने मात्र तीन टेस्ट मैचों में 141 रन बनाए थे एक अर्धशतक भी शामिल है वे 77 विकेट की पारी खेली थी।

  • Born: 21 February 1945, Mumbai
  • Died: 5 April 2023, Hinduja Hospital OPD Building, Mumbai
  • Education: D.G. Ruparel College of Arts, Science and Commerce
  • Batting: Right-handed
  • Last Test: 27 December 1974 v West Indies
  • National side: India
  • Test debut (cap 132): 4 July 1974 v England

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *