March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Sawan Somvar 2022 | सावन सोमवार का व्रत 4 या 5 रखना होता है अच्छा, जानें क्या रहेगा आपके लिए सही

Sawan Somvar 2022

Sawan Somvar 2022

Sawan Somvar 2022: 14 जुलाई से सावन शुरू हो गया है. ऐसे में शिव भक्त इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं कि सावन सोमवार का व्रत 4 या 5 रखना अच्छा होगा.

Sawan Somvar 2022: सावन के सोमवार का खास धार्मिक महत्व है. सावन (Sawan 2022) का पवित्र महीना कहा जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार यह महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को भी बेहद प्रिय है. इसलिए सावन में शिवजी की पूजा (Shiv Ji Ki Puja) का विशेष महत्व है. इस महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है. भोलेनाथ के भक्त सावन में सोमवार का व्रत रखते हैं. वहीं कुछ भक्त भगवान शिव की कृपा पाने के लिए कांवड़ यात्रा (Kanvad Yatra 2022) भी करते हैं. सावन सोमवार (Sawan Somvar Dates 2022) को लेकर भक्त असमंजस की स्थिति में रहते हैं. दरअलसल हिंदू कैलेंडर के हिसाब से सावन में कभी 5 तो कभी 4 सोमवार पड़ते हैं. आइए जानते हैं कि सावन में 5 या 4 सोमवार का व्रत रखना उचित होता है. 

सावन में कितने सोमवार पड़ेंगे | How many Somvar will be in Sawan 2022

इस साल सावन (Sawan 2022) की शुरुआत 14 जुलाई से हो रही है. वहीं संक्रांति के हिसाब से देखा जाए तो सावन 16 जुलाई से शुरू होगा. ऐसे में आमतौर पर सावन में 4 सोमवार पड़ेगें. लेकिन संक्रांति के हिसाब से 5 सोमवार पड़ेंगे. इस स्थिति में अगर भक्त संक्रांति के हिसाब से व्रत रखना चाहें तो उनको 5 सोमवार का व्रत रखना होगा.

कब-कब हैं सावन के सोमवार | When are the Sawan Somvar Vrat

कैलेंडर के मुताबिक 18 जुलाई को सावन का पहला सोमवार (Sawan First Somvar) पड़ रहा है. वहीं सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ रहा है. इसके साथ ही सावन के तीसरे सोमवार का व्रत 01 अगस्त को रखा जाएगा. इसके अलावा 8 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. न्यूज़ ज़ोन इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here

Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *