March 2, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Rohit Sharma Biography in Hindi | रोहित शर्मा जीवन परिचय

Rohit Sharma Biography in Hindi | रोहित शर्मा जीवन परिचय | क्रिकेटर रोहित शर्मा का जीवन परिचय (जीवनी, रिकॉर्ड लिस्ट, करीयर, आईपीएल मैच, परिवार)  (Rohit Sharma biography in Hindi, Record, Award, Career, Wife, Age, Caste)

रोहित गुरुनाथ शर्मा (जन्म: 30 अप्रैल 1987), (भारांग: 10 वैशाख 1909) एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेट के कप्तान है। उन्हें व्यापक रूप से सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह आईपीएल में मुबई इंडियंस की कप्तानी करते है। और सबसे सफल आईपीएल कप्तान भी है। इसके अलावा वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए भी खेलते हैं।

उन्होंने अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ 09 नवम्बर 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेलकर की थी उस मैच में रोहित ने 177 रनों की पारी खेली थी, उन्होंने 108 वनडे मैचों के बाद टेस्ट मैच खेला था। जबकि एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 23 जून 2007 को आयरलैण्ड क्रिकेट टीम के विरुद्ध की थी। इनके अलावा रोहित ने अपने ट्वेन्टी-ट्वेन्टी में अपना पहला मैच 19 सितम्बर 2007 को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था।

13 नवम्बर 2014 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर श्रीलंकाई टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 264 रनों की पारी खेलकर एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मैच में सबसे अधिक रन अर्थात सर्वोच्च स्कोर बनाकर नया कीर्तिमान कायम किया है। रोहित शर्मा एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी है। रोहित शर्मा क्रिकेट इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक, ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय में चार शतक है। उनकी कप्तानी में भारत ने 2018 में एशिया कप और निदास ट्रॉफी जीती।

फ़ोर्ब्स इण्डिया 2015 के भारत के 100 शीर्ष प्रसिद्ध व्यक्तियों में शर्मा को 8वाँ स्थान मिला। महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर के बाद अपनी टीम को आईपीएल खिताब दिलाने वाले तीसरे कप्तान हैं। 2018 एशिया कप में रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी मिली और फाइनल मैच में बांग्लादेश को हराकर खिताब भी जीता।

2022 मे श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने नया कीर्तिमान बनाया , वह T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने |

रोहित टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर करने वाले खिलाड़ी हैं| उन्होंने ये रिकॉर्ड 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता में अपने नाम किया था | इसी दौरान रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल में अपने 150 छक्के पूरे किए थे

रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट के नये सितारे हैं. विश्व में इन्हें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में रखा जाता है. इनका पूरा नाम रोहित गुरूनाथ शर्मा है. फिलहाल रोहित ने भारतीय क्रिकेट टीम के वनडे एवं टी20 के ओपनर बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान बना रखी है. इसके अलावा रोहित टेस्ट मैच में भी अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हें. वे अंबानी ग्रुप के मुंबई इंडियन्स के कप्तान भी है. रोहित विश्व में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में 2 दोहरा शतक लगाया है

रोहित शर्मा जीवनी 

जीवन परिचय बिंदुजीवन परिचय
पूरा नामरोहित शर्मा
निक नामहिटमेन, रो, शाना
जन्म तिथि’30 अप्रैल 1987
आयु33 साल
जन्म स्थानबनसोड, नागपुर
होम टाउननागपुर
पितागुरुनाथ शर्मा
मातापूर्णिमा शर्मा
भाईविशाल शर्मा (छोटा भाई)
पत्नीरितिका
शादी डेट13 दिसम्बर 2015
बेटीसमायरा
धर्महिन्दू
जाति (Caste)ब्राह्मण
पेशाक्रिकेटर
बैटिंग स्टाइलसीधे हाथ बल्लेबाज
जर्सी नंबर45
कद173 सेमी
वजन72 किलोग्राम
नेट वर्थ227 करोड़
कोच / मेंटरदिनेश लाड

रोहित शर्मा ट्रांसपोर्ट फर्म हाउस में कार्यरत पिता गुरूनाथ शर्मा और माँ पुर्णिमा शर्मा के घर 30 अप्रैल 1987 को पैदा हुए थे. प्रारंभिक जीवन में रोहित शर्मा के परिवार को जीविका के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा. धन के अभाव में रोहित का बचपन अपने दादा जी के साथ बीता, वो अपने माता पिता से मिलने कभी कभी आते थे. रोहित का एक भाई था. रोहित बचपन से ही क्रिकेट के प्रति आकर्षित थे, बाद में जाकर उसके चाचा ने उन्हें क्रिक्रेट कैंप में भर्ती करवा दिया. रोहित की प्रतिभा देखकर वहाँ के कोच दिनेश लाद ने स्कॉलरशिप दिलवा कर रोहित का स्कूल बदलवा दिया. रोहित ने अपने कैरियर की शुरूआत एक गेंदबाज के रूप में की, पर उसकी बैंटिंग प्रतिभा भी धीरे धीरे निखर कर आयी जब उन्होंने एक स्कूल के साथ मैच में शतक लगा दिया.

खिलाड़ी के रूप रोहित का कैरियर (Rohit’s career as a player)

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी कई कोचों को प्रभावित कर गई थी इसके फलस्वरूप 2005 के देवधर ट्राफी में सेंट्रल जोन के खिलाफ पश्चिमी क्षेत्र के लिए उनका चयन हो गया. लेकिन उस मैच में कुछ खास नहीं कर पाये, उसके बाद उत्तरी क्षेत्र के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 142 रन की पारी खेली. इस पारी ने इन्हें सुर्खियों में ला दिया और तीस सदस्यी संभावित खिलाड़ियों की सूची में शामिल कर इन्हें चैंपियंस ट्राफी में खेलने का सुअवसर प्राप्त हुआ. इसी क्रम में उनका चयन एनकेपी साल्वे ट्राफी में भी हुआ. लगातार अच्छे खेल के कारण 2006 में इन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच के लिए इंडिया ए के लिए चुना गया. उसी साल इन्हें रणजी ट्राफी में भी खेलने का मौका मिला. प्रारंभिक असफलता के पश्चात इन्होंने गुजरात और बंगाल के खिलाफ क्रमश: दोहरा शतक और अर्द्धशतक लगाकर फिर से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया. इनके लगातार अच्छे खेल के कारण 2014 में इन्हें मुंबई रणजी टीम का कप्तान बना दिया गया.

घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे खेल के प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं ने इन्हें भारत और आयरलैंड के साथ होने वाले मुकाबले के लिए चुना. बेलफास्ट में खेले गये मैच में रोहित को बल्लेबाजी का कोई मौका नहीं मिला. सितम्बर 2007 में टी20 मुकाबले में रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के धारदार गेंदबाजी के सामने शानदार 50 रन बनाये, और टीम को बेहतरीन क्षेत्र रक्षण के द्वारा जीत भी दिलवाई. उनके इस परफार्मेस के कारण भारतीय टीम को सेमीफाइनल में खेलने का अवसर भी मिला. इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ भी शर्मा ने एक अच्छी पारी खेली. वनडे में रोहित का बेहतरीन खेल ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान के साथ मैच में देखने को मिला और यहीं से उन्होंने अर्तराष्ट्रीय क्रिक्रेट में अपनी पहचान बनाना शुरू किया. हालिंक बीच में नये खिलाडियों के आने के कारण इन्हें टीम में जगह नहीं मिली. रंजी ट्राफी में 2009 में इन्होंने तीहरा शतक लगाया और फिर से चयनकर्ताओं को अपनी ओर आकर्षित किया. बंगलादेश के खिलाफ मुकाबले में चुन लिये गये लेकिन उस श्रृंखला में इन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. इसी बीच उन्हें टेस्ट टीम के लिए चुना गया पर प्रैक्टिस करते समय चोटिल हो जाने के कारण उन्हें बाहर ही रहना पड़ा. दुर्भाग्य, विफलता और नये खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के कारण टीम में जगह बनाना लगभग मुश्किल हो गया. सबसे दुखद रहा कि उन्हें 2011 के विश्वकप मैच में भी बाहर रहना पड़ा.

रोहित शर्मा व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

सोशल मीडिया पर अचानक ऋतिका के साथ फोटो डालकर रोहित ने सबको चौंका दिया, बाद में 2015 में रोहित ने रितिका साजदेह के साथ विवाह किया.

रोहित शर्मा उपलब्धियाँ (Awards)

  • रोहित शर्मा को भारत सरकार द्वारा 2015 में अर्जुन पुरस्कार मिला, जिसे भारत सरकार द्वारा भारत में राष्ट्रीय खेल में उत्कृष्ट उपलब्धियों की पहचान के लिए हर साल प्रस्तुत किया जाता है.
  • रोहित शर्मा वनडे में 2 दोहरे शतक लगाने के लिए, ESPN द्वारा सन 2013 और 2014 के लिए सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति घोषित किये गए.
  • रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले टी – 20 में शतक के लिए, सन 2015 के लिए सर्वश्रेष्ठ टी – 20 बल्लेबाजी का प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति घोषित किये गये.

रोहित शर्मा आईपीएल मैच –

रोहित शर्मा आईपीएल के प्रसिद्ध खिलाडी में से एक है. रोहित 2013 से आईपीएल टीम मुंबई इंडियन के कप्तान है, इनकी कप्तानी में मुंबई इंडियन 4 बार चैम्पियनशीप का ख़िताब जीत चुकी है. रोहित आईपीएल टीम से 2007 से जुड़े हुए है. इस बार मुंबई इंडियन ने रोहित को 15 करोड़ में ख़रीदा है. रोहित फ़िलहाल आईपीएल 2020 खेलने के लिए दुबई में है.

 Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *