Rudraksh | मेरठ की शोभित यूनिवर्सिटी में रुद्राक्ष पर रिसर्च, पीसने पर मिली ओम की आकृति
रुद्राक्ष पर रिसर्च

Rudraksh | मेरठ की शोभित यूनिवर्सिटी में रुद्राक्ष पर रिसर्च, पीसने पर मिली ओम की आकृति

उत्तर प्रदेश के मेरठ की शोभित यूनिवर्सिटी में रुद्राक्ष (Rudraksh) पर अनूठी रिसर्च की गई है. रुद्राक्ष पर की गई पीएचडी रिसर्च को अवार्ड भी किया गया है. वहीं, इस रिसर्च में कई रोचक तथ्य भी सामने आए हैं. बताया जा रहा है कि रुद्राक्ष को पीसने के बाद उसके अंदर ओम की आकृति भी मिली है.

रुद्राक्ष के वैज्ञानिक पहलुओं के आयाम देने में जुटी है एक संस्थान

आमतौर पर रुद्राक्ष का आध्यात्मिक पहलू तो हम सब जानते हैं, लेकिन इसके कई वैज्ञानिक पहलू भी हैं. रुद्राक्ष और विज्ञान का भी अनूठा नाता है. एक मुखी रुद्राक्ष से लेकर चौदह मुखी रुद्राक्ष के अलग-अलग फायदे हैं. इन्हीं फायदों को वैज्ञानिक आयाम देने में मेरठ की एक संस्थान जुटी है.

रुद्राक्ष पर पीएचडी कर चुकी डॉ शिवा

मेरठ की शोभित यूनिवर्सिटी से रुद्राक्ष पर पीएचडी कर चुकी डॉक्टर शिवा ने मीडिया को बताया कि उन्होंने रुद्राक्ष इलेक्ट्रोमैगनेटिक बिहेवियर (Rudraksh electromagnetic behavior) पर कार्य किया है. जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मनुष्य के शरीर पर होने वाले रुद्राक्ष तथा उसके इलेक्ट्रिक और मैग्नेटिक प्रभावों पर शोध कार्य किया गया है. जिसके परिणाम बेहद उत्साहजनक हैं. उन्होंने बताया कि रुद्राक्ष से पॉजिटिव एनर्जी का यकीनन संचार होता है. रुद्राक्ष को पीसने के बाद उसके अंदर ओम की आकृति भी मिली है.

रुद्राक्ष की भगवान शिव के आंसुओं से हुई उत्पत्ति

पुराणों में कहा जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है. रुद्र का अर्थ शिव और अक्ष का अर्थ अश्रु बताया जाता है. यानि शिव के अश्रु से जिस बीज की उत्पत्ति हुई उसका नाम रुद्राक्ष है. रुद्राक्ष का आध्यात्मिक महत्व तो है ही. हालांकि, अब शिव का यही प्रिय रुद्राक्ष, वैज्ञानिकों के लिए भी शोध और आकर्षण का केंद्र बन गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trishala Dutt | कितनी बदल गई हैं संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, ट्रांसफॉर्मेशन देख पहचान पाना हुआ मुश्किल, देखें Photos साड़ी पहन कर Sara Ali Khan ने कुछ यूं जीता लोगों का दिल, दिखाया एक अलग अंदाज Actress Shenaz Treasury | एक्‍ट्रेस शहनाज ट्रेजरी हैं एक मशहूर Travel Blogger भी, देखें खूबसूरत तस्‍वीरें Sofia Hayat | आत्मा से बात करने का दावा करने वालीं सोफिया की Bold तस्वीरें उड़ा देंगी होश, खुद को कहती हैं स्पिरिचुअल गुरु Eknath Shinde | एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान; खुद रहेंगे कैबिनेट से बाहर