Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana / क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

  • Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana
  • क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana is a government-backed Life insurance scheme in India. It was originally mentioned in the year 2015 Budget speech by Finance Minister Arun Jaitley in February 2015. It was formally launched by Prime Minister Narendra Modi on 9 May in Kolkata

  • Launch year: 2015
  • Sector: Insurance
  • Eligibility: jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/English/About-PMJJBY.pdf
  • Launched by (prime minister): Narendra Modi
  • Ministry: Ministry of Finance

किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक कर दावों के निपटारे में तेजी लाने और इस पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने के निर्देश दिए हैं। आंकड़ों के मुताबिक 1 अप्रैल 2020 से अब तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2,403 करोड़ रुपये के भुगतान के साथ 1.2 लाख दावों का निपटारा कर दिया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारी बीमा योजना के तहत भुगतान में भी तेजी लाने को कहा गया है। वित्तमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया है कि दावों के निपटारे से जुड़ी कागजी प्रक्रिया को आसान और तेज बनाया जाए ताकि लोगों को योजना का पूरा फायदा जल्दी मिल सके।

समीक्षा बैठक के दौरान पता चला कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत अब तक 209.5 करोड़ रुपये का भुगतान कर 419 दावों का निपटारा किया गया। राज्यों की तरफ से ऐसे दावों में होने वाली देरी पर वित्तमंत्री ने कहा है कि इसकी नई व्यवस्थाा की गई है। अब ऐसे मामलों में सिर्फ जिलाधिकारी और राज्य के नोडल स्वास्थ्य अथॉरिटी के सर्टिफिकेट से काम हो जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत अब तक कुल 4.65 लाख दावे निपटाए गए हैं, जिसके तहत 9,307 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है। कोरोना महामारी के बाद के 99 फीसददावों का निपटारा किया गया है। इसके अलावा वित्तमंत्री ने कंपनियों के अधिकारियों से कहा कि ये पूरी तरह सुनिश्चित किया जाए कि महामारी के दौरान बीमा की रकम का दावा करने वालों से उचित व्यवहार किया जाए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से क्या लाभ है?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. किसी बीमा कंपनी के टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा है. टर्म प्लान में पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है.

₹ 12 वाला कौन सा बीमा है?
केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले बहुत मामूली प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) शुरू की थी. पीएमएसबीवाई का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये है. मई महीने के अंत में आपको इस प्रीमियम का भुगतान करना होता है. आपके बैंक खाते से 31 मई को यह रकम खुद कट जाती है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत जीवन बीमा की राशि कितनी है?
इस योजना के सदस्य को 330 रुपए सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होता है । 2 लाख रूपये का जीवन बीमा प्रदान किया जायेगा । PMJJBY का लाभ उठाने के लिए आवेदक को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा । इस योजना के तहत वार्षिक किस्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले भुगतान किया जाता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत कब हुई?
यह लेख इसका एक भाग है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित एक जीवन बीमा योजना है। इसका आरम्भ कोलकाता में ९ मई २०१५ को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana / What is Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pooja Hegde Photos: ट्रेडिशनल लुक अपनाकर साड़ी पहने नजर आईं पूजा हेगड़े, तस्वीरें देखकर खूबसूरती के कायल हुए फैंस Ariana Aimes Biography/Wiki, Age, Height, Career, Photos & More Tejaswi Prakash Photos: ऑल ब्लैक लुक में तेजस्वी प्रकाश ने चलाए नैन बाण, तस्वीरों को देखकर फैंस हुए क्लीन बोल्ड Indian television actress Aamna Sharif | 40 साल की उम्र में थमने का नाम नहीं ले रहीं आमना शरीफ की Hotness, ब्लू शॉर्ट ड्रेस में शेयर की तस्वीरें Rakul Preet Singh Indo-Western इंडो-वेस्टर्न आउटफिट में रकुल प्रीत ने गिराईं हुस्न की बिजलियां, इंटरनेट पर वायरल हुआ हॉट लुक