March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

PM Kisan e-KYC कैसे करे? | करोड़ों किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, 14वीं किस्त से पहले सरकार का बड़ा ऐलान

PM Kisan e-KYC

PM Kisan e-KYC

PM Kisan Samman Nidhi 14th Installment: केंद्र सरकार (Central Government) ने हाल ही में पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का पैसा करोड़ों किसानों के खातों में ट्रांसफर किया है. अगर आप भी पीएम किसान योजना (pm kisan yojana) का फायदा लेते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. 13वीं किस्त के बाद जल्द ही करोड़ों किसानों के खाते में 14वीं किस्त (pm kisan 14th installment date) का पैसा भी आने वाला है. सरकार ने 14वीं किस्त को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं. सरकार ने 14वीं किस्त को लेकर बड़ी जानकारी दी है, जिसका फायदा देश के करोड़ों किसानों को मिलने वाला है.

16,000 करोड़ रुपये हुए थे जारी

आपको बता दें सरकार ने 27 फरवरी को 13वीं किस्त जारी की थी. इस किस्त के तहत 16000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है, जिसका फायदा देश के करीब 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिला है.

14वीं किस्त पाने के लिए करें ये काम

पीएम किसान की 14वीं किस्त के लिए फिलहाल आपको इंतजार करना होगा, लेकिन अगर आपने अभी तक केवाईसी के प्रोसेस को पूरा नहीं किया है तो उसको तुरंत पूरा कर लें. सरकार ने बताया है कि जिन भी किसानों ने केवाईसी नहीं करा रखी है उन लोगों के खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. अगर आप समय रहते ऐसा नहीं करते हैं तो 13वीं की तरह आपकी 14वीं किस्त भी अटक सकती है.

कैसे करा सकते हैं ई-केवाईसी

  • पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट की दाईं तरफ e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपको आधार नंबर दर्ज करें.
  • इसके बाद में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे एंटर करें.
  • इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक करें.
  • अब आपकी e-KYC पूरा हो जाएगा.

पीएम किसान से जुड़ी शिकायत यहां करें

आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक 13वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *