PM Kisan | किसानों के खाते में 2000 रुपये की जगह आएंगे 4000 रुपये! सरकार बढ़ाने जा रही है योजना की रकम?

PM Kisan: देश के किसानों को आने वाले दिनों अच्छी खबर मिल सकती है. सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में आई खबरों के मुताबिक किसानों को सालाना 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये दिए जाएंगे, यानी उन्हें हर चार महीने में 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैं.

PM Kisan में अब 4000 रुपये मिलेंगे?
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने इस सिलसिले में दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी. बिहार के कृषि मंत्री के मुताबिक सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशिक को दोगुना करने वाली है, इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि ये सिर्फ मंत्री जी का दावा है, सरकार की तरफ से ऐसा कोई इशारा या दावा नहीं किया गया है.

19500 करोड़ रुपए ट्रांसफर
पीएम मोदी ने बीते सोमवार को देशभर के 9.75 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. आपको बता दें कि इसके ठीक एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सरकार देश के किसानों के जीवन को आसान बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. ऐसा ही एक प्रयास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना है, जिससे उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है. उनके ये बयान से भी कयास लगाए जाने लगे हैं कि पीएम किसान की राशि को बढ़ाया जा सकता है.

किसानों को 9 किस्तें भेजी जा चुकी हैं
आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार 9 किस्तें जारी कर चुकी है. पहली किस्त के रूप में जहां 3,16,06,630 किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम पहुंची तो 9वीं किस्त में अब तक 9,90,95,145 किसानों को पैसा भेजा चुका है. अभी 30 नवंबर तक बाकी बचे किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे भेजे जाएंगे. पीएम किसान योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी, जिसका मकसद है साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना.

क्‍या है PM Kisan Yojana
इस योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये सालाना उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है. ये रकम 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. इस योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की सम्मान राशि किसान परिवारों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है.

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: PM Kisan | 4000 rupees will come in the account of farmers instead of 2000 rupees! The government is going to increase the amount of the scheme?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pooja Hegde Photos: ट्रेडिशनल लुक अपनाकर साड़ी पहने नजर आईं पूजा हेगड़े, तस्वीरें देखकर खूबसूरती के कायल हुए फैंस Ariana Aimes Biography/Wiki, Age, Height, Career, Photos & More Tejaswi Prakash Photos: ऑल ब्लैक लुक में तेजस्वी प्रकाश ने चलाए नैन बाण, तस्वीरों को देखकर फैंस हुए क्लीन बोल्ड Indian television actress Aamna Sharif | 40 साल की उम्र में थमने का नाम नहीं ले रहीं आमना शरीफ की Hotness, ब्लू शॉर्ट ड्रेस में शेयर की तस्वीरें Rakul Preet Singh Indo-Western इंडो-वेस्टर्न आउटफिट में रकुल प्रीत ने गिराईं हुस्न की बिजलियां, इंटरनेट पर वायरल हुआ हॉट लुक