March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

PM Kisan: किसानों के खाते में आज आएगी किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त, Karnataka दौरे के दौरान करेंगे जारी

PM Kisan

PM Kisan

PM Kisan: देश के करोड़ों किसानों की आज एक ख़ुशी मिलने वाली है. आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा डालने वाले हैं. आज किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th Installment) का पैसा आ जाएगा. आज पीएम नरेंद्र मोदी कर्नाटक का दौरा करने वाले हैं. इस दौरे के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा डालेंगे.

आपको बता दें कि किसान लंबे समय से 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे. आज किसानों को उस इंतजार का फल मिलने वाला है. बता दें कि जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की वेबसाइट के तहत e-KYC कराई हुई है, सिर्फ उन्हीं किसानों को 13वीं किस्त का पैसा मिलेगा.

16800 करोड़ रुपए करेंगे ट्रांसफर

पीएम मोदी 27 फरवरी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत 13वीं किस्त जारी करेंगे. 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 16,800 करोड़ रुपए जमा किए जाएंगे.

योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी। 13वीं किस्त जारी करने के साथ सरकार ने भारत के किसानों का समर्थन करने और उनकी आजीविका के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखा है.

आज कर्नाटक दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक दौरे पर हैं, इसी दौरान वो 13वीं किस्त को जारी करेंगे. इस साल शुरुआती 2 महीने में ही प्रधानमंत्री का ये कर्नाटक का पांचवां दौरा है. इस दौरान पीएम मोदी शिवमोगा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. हालांकि पीएम मोदी का ये 1 दिवसीय दौरा ही है. इस दौरान रेलवे की दो नए प्रोजेक्ट (शिकारीपुरा – राने बेनूर) 900 करोड़ और कोटे गनगुरु रेलवे कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे.

450 करोड़ रुपए की लागत से बना ये एयरपोर्ट

कमल के फूल की तरह बने इस एयरपोर्ट को कुल 450 कडोड की लागत से तैयार किया गया है और ये एक समय मे 300 यात्रियों को सेवाएं दे सकता है. इस हवाई अड्डे के शिवमोगा में आने से मलनाड इलाके (शिवमोगा और आस पास के क्षेत्र) के लोगो को इसका लाभ मिलेगा. इससे पूर्व उन्हें हवाई यात्रा के लिये बंगलुरु या हुबली जाना पड़ता था. 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि)

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi is an initiative by the government of India that give farmers up to ₹6,000 per year as minimum income support. The initiative was announced by Piyush Goyal during the 2019 Interim Union Budget of India on 1 February 2019.

F&Q

13वीं किस्त कब जारी होगी?

उन्होंने बताया कि पीएम किसान की 13 वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी होगी। पीएम मोदी कर्नाटक के बेलगाव में यह किस्त जारी करेंगे। पीएम किसान निधि (PMKSNY) के लाभार्थी किसानों को इस किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

मैं अपने किसान पीएम पेमेंट स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

pmkisan.gov.in Status Check 2022 का हेल्पलाइन नंबर 155261 है ।

₹ 2000 की किस्त कैसे देखें?

पीएम किसान योजना में ₹ 2000 की किस्त देखने के लिए आप pmkisan.gov.in पोर्टल खोलें। वेबसाइट के होम पेज पर फार्मर कार्नर में beneficiary status पर क्लिक करें। इतना करते ही लाभार्थी को ₹ 2000 की जितनी किस्त मिली होंगी वो देखने लगेंगी।

pm kisan
pm kisan

मोबाइल नंबर से पीएम किसान योजना कैसे चेक करें?

  • लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम
  • सबसे पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • दाएं हाथ की तरफ बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें
  • मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालें
  • कैप्चा कोड दर्ज करके सब्मिट बटन पर क्लिक करें

पीएम किसान 12वीं किस्त तारीख 2022 क्या है?

यहां हम पीएम किसान योजना की दो हजार रुपये की 12वीं किस्त 2023 कब तक आएगी? रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को कभी भी किसान के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. इस बार भारत सरकार ने धोखाधड़ी रोकने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: PM Kisan: 13th installment of Kisan Samman Nidhi will come in the account of farmers today, will be released during Karnataka tour

Thanks!

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *