March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

जाने, क्या है पीएफआई का मतलब? PFI Ka Matlab Kya Hai?

PFI Ka Matlab Kya Hai

क्या है पीएफआई का मतलब? PFI Ka Matlab Kya Hai? : PFI का पूरा नाम पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (Popular Front of India) है। PFI इसकी नीव 22 नवंबर 2006 में भारत के दक्षिणी राज्य केरल में रखी गई थी। PFI का जन्म पहले नेशनल डेवलपमेंट फ्रंट (NDF) के रूप में हुआ था। फिर बाद में इसमें कई अन्य मुस्लिमों संगठन जैसे मनीथा नीति पसराय, कर्नाटक फोरम फॉर डिग्निटी, राष्ट्रीय विकास मोर्चा और अन्यों का इसमें विलय हो गया। और इसे PFI यानी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (Popular Front of India) के नाम से जाना जाने लगा।

Table of Contents

PFI Full Form in Hindi | पीएफआई फुल फॉर्म क्या है

PFI Full Form in Hindi – वर्तमान समय में NIA द्वारा अभी तक का सबसे बड़ा छापा मारा गया है। जिसमें उन्होंने देश के विभिन्न भागों में PFI की रेड की है। इसमें वर्तमान समय में 12 राज्य लपेटे में लिए गए है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो ED द्वारा PFI के विभिन्न ठिकानों पर रेड की गई है। इसके पश्चात अभी तक PFI के कुल 106 व्यक्तियों को अरेस्ट किया गया है। ऐसे में क्या आपको पता है कि PFI Ka Full Form क्या है। तो चलिए जानते है कि पीएफआई का फुल फॉर्म क्या होता है। 

जिन व्यक्तियों को PFI Full Form in Hindi के बारे में नहीं पता उनकी जानकारी के लिए बता दे कि पीएफआई को अंग्रेजी में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (Popular Front Of India) कहा जाता है।

पीएफआई क्या होता है | What is PFI in Hindi 

PFI का मतलब Popular Front Of India होता है और यह एक इस्लामिक संगठन से ताल्लुक रखता है। पीएफआई का एक मात्र आवाज हक से आवाज उठाना होता है। व्यक्ति को हमेशा अपने हित के लिए आवाज उठाना चाहिए इसके लिए ही यह लोगों को जागरूक करने का कार्य करती है। 

पीएफआई की स्थापना कब हुई थी | Establishment Of PFI in Hindi 

पीएफआई का मुख्य उद्देश्य लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना है कि वे अपने हक की आवाज को उठाए। इसके साथ ही यदि हम Establishment Of PFI in Hindi की चर्चा करें, तो इसकी स्थापना साल 2006 में 22 नवंबर को हुई थी। वर्तमान समय में पीएफआई की जड़े केरल के कालीकट से संबंधी है। इसके साथ ही दिल्ली के शाहीन बाग में इसका मुख्यालय स्थित है। 

यह संगठन सुर्खियों में कब आई ? 

जैसा कि हमने आपको पहले भी यह जानकारी दी है कि यह संगठन मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखती है। ऐसे में विशेष तौर पर यह मुस्लिम समुदायो के आस पास मंडराती रहती है। यही वजह है कि जब भी मुस्लिम आरक्षण की चर्चा होती है ये संगठन हमेशा लोगों के साथ सड़क पर नजर आती है।

मुख्य तौर पर जब दिल्ली के रामलीला स्टेडियम में इनकी ओर से National Political Conference आयोजित किया गया था तब ये संगठन सुर्खियों में नजर आया। यहां पर काफी बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे। 

पीएफआई का लीडर कौन है | PFI Leader Name in Hindi 

यदि PFI Leader Name in Hindi की चर्चा की जाए तो जानकारी के मुताबिक अबूबकर सिद्दीक नाम का व्यक्ति पीएफआई का लीडर है। यह वही अबूबकर सिद्दीक है जिसका नाम आरएसएस नेता श्रीनिवास के मडर के मामले से जुड़ा हुआ है। पुलिस के द्वारा मिली गई जानकारी के मुताबिक, आरएसएस नेता श्रीनिवास के हत्या के पीछे PFI का हाथ माना जा रहा है। 

क्या भारत में PFI पर प्रतिबंधित लगाया गया है | PFI Banned News in Hindi 

मुख्य रूप से देखा जाए तो वर्तमान समय में अभी तक इस पर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है। इसलिए अभी तक PFI को भारत में बैन नहीं किया गया हैं। हालांकि, हाल ही में केंद्र गृह मंत्रालय द्वारा इस मामले पर निर्णय लेने के लिए एक बैठक की गई थी। लेकिन इस बैठक में PFI पर बैन लगाने के मामले पर कोई निर्णय नहीं लिया गया था। 

मिशन 2047 का मकसद क्या है | Purpose Of Mission 2047 in Hindi 

भारत में PFI द्वारा मिशन इस्लाम 2047 को रेडी किया जा रहा है। इस मिशन के अंतर्गत इस संगठन का मुख्य लक्ष्य लोगों को एकत्रित करके भारत को मुस्लिम राष्ट्र घोषित करना है। यही वजह है कि अपने लक्ष्य को पूरा करने हेतु PFI द्वारा कई योजनाएं भी बनाए जा रहे है। 

मीडिया रिपोर्ट की माने तो देश के अलग-अलग हिस्से से इस मिशन को पूरा करने हेतु लोगो का चुनाव किया जा रहा है। लोगों का चुनाव करने के पश्चात संगठन द्वारा उन्हें एक खास ट्रेनिंग दी जाने का कार्य किया जाता है। जिसके पश्चात लोग इस संगठन से जुड़ कर इनके लिए कार्य करते है। 

किन – किन राज्यों में मिशन 2047 फैला हुआ है ? 

जानकारी के मुताबिक, भारत के अभी तक कई राज्यों में मिशन 2047 को फैला दिया गया है। जिसमें केरल, बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल और तमिलनाडु जैसे राज्य शामिल है। रिपोर्ट की माने तो इसके अंतर्गत लोगों में विद्वेष फैलाने की ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है। 

किस तरह मिशन 2047 में ट्रेनिंग चलाई जाती है ? 

एक रिपोर्ट के अनुसार मिशन 2047 में लोगों को ट्रेनिंग देने के लिए फुलवारी शरीफ में कैंप लगाई गई थी। इस कैंप में अलग अलग राज्यों में से चुने गए लोगों को चाकू, तलवार इत्यादि चलाने की ट्रेनिंग देने का कार्य किया जाता है। इसके साथ ही लोगों को इस कैंप में कई तरह के नारे भी सिखाने के ट्रेनिंग दी जाती है। 

कहां से होती है मिशन 2047 की फंडिंग | Mission 2047 Funding in Hindi

यदि हम Mission 2047 Funding in Hindi के बारे में चर्चा करें, तो जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान और तुर्की से मिशन 2047 की फंडिंग प्राप्त हो जाती हैं। वही रिपोर्ट की माने तो वर्तमान समय में अभी तक फंडिंग के पैसे तीन खाते में भेजे गए है। 

वही पुलिस ने यह जानकारी दी है कि अभी तक इन खातों में कुल 83 लाख रुपए की फंडिंग ट्रांसफर की गई है। वही इस मामले पर पुलिस ने यह बयान दिया है कि यह खबर काफी टेंशन देने वाली है और यदि इस पर सही समय पर लगाम नहीं लगाया गया तो यह आगे चलकर मुसीबत खड़ी कर सकती है। 

मिशन 2047 के ट्रेनिंग कैंप ने पुलिस को क्या मिला ? 

जानकारी के मुताबिक जब पुलिस ने मिशन 2047 के ट्रेनिंग कैंप पर रेड मारा तो उस दौरान पुलिस को वहां से पंपलेट्स, झड़े और भड़काऊ भाषणों की बुक्स प्राप्त हुई है। यही नहीं पुलिस को यहां पर ऐसी ही किताबे मिली है जिस पर PFI की पूरी योजना की जानकारी लिखी हुई है। 

पीएफआई की छापेमारी | PFI Raid in Hindi 

हाल ही में ED और NIA द्वारा PFI के तिरुवंतपुरम के ठिकानों पर Raid की गई है। ED और NIA द्वारा इस रेड के दौरान कुल 4 PFI को गिरफ्तार किया गया है। जिसमें पीएफआई के केरल राज्य चीफ मोहम्मद बशीर, ओमा सलेम, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य पी कोया के साथ राष्ट्रीय सचिव वीपी नजरूद्दीन को भी हिरासत में लिया गया है। 

जानकारी के मुताबिक इसके साथ ही दिल्ली के साथ और भी विभिन्न क्षेत्रों में एनआईए द्वारा रेड की गई है। जिसमें चौका देने वाली खबर यह सामने आई है कि NIA द्वारा महाराष्ट्र के 100 ठिकाने, बिहार, मध्य प्रदेश इत्यादि जैसे राज्य में छापा मारा गया है। वही खुफिया एजेंसियों के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इन छापों से टेरर फंडिंग को काबू में किया जा सकता है। 

पुलिस द्वारा किन राज्यों में कितने लोगों को लिया गया हिरासत में 

जानकारी के मुताबिक, देश के कई राज्यों में छापे के दौरान कई लोगों की गिरफतारी की गई है। देखा जाए तो, मध्य प्रदेश में 4, कर्नाटक से 20, केरल से 22, आंध्र प्रदेश से 5, महाराष्ट्र से 20, दिल्ली से 3, उत्तर प्रदेश से 8, तमिलनाडु से 10, असम से 9, पुदुचेरी से 3 और राजस्थान से 2 व्यक्तियों को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया है। 

PFI के ऑफिस को तेलंगाना में किया गया सील

हाल ही में NIA द्वारा तेलंगाना में PFI के ऑफिस को सील कर दिया गया है। यही कारण है कि PFI के कार्यकर्ताओं द्वारा पुलिस के खिलाफ इस मामले में विरोध किया जा जा रहा है। 

विरोधियों की आवाज को सरकार द्वारा दबाया जा रहा है? 

एनआईए के छापे के बाद पीएफआई के कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों की गिरफ्तारी पर लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी बीच पीएफआई महासचिव अब्दुल सत्तार का यह बयान सामने आया जिसमें उनका कहना है कि सरकार के माध्यम से विरोध करने वाले व्यक्तियों के आवाज को दबाया जा रहा है। 

पीएफआई से जुड़े विवाद | PFI Full Form in Hindi 

पीएफआई शुरुआत से ही विवादों के घेरे में रही हैं। जानकारी के मुताबिक, इसे स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया से मिलता जुलता समूह माना जाता है। हालांकि, इस समूह को साल 2006 में सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था। जिसके पश्चात साल 2012 में फिर से सरकार से लोगों ने PFI पर बैन लगाने की डिमांड की जाने लगी। 

हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि जब इस संगठन को बैन करने की मांग की जा रही थी तो केरल सरकार द्वारा PFI के पक्ष में यह बयान दिया गया था कि यह एक ऐसी संगठन है जो सरकार के कुछ फैसलों के विरोध करता है और इसपर बैन न लगाने की मांग केरल सरकार द्वारा किया जा रहा था। 

पीएफआई के अन्य फुल फॉर्म इस प्रकार है | PFI Full Form in Hindi 

  • Pay For Inclusion 
  • Public Finance Initiative 
  • Provisional Full Internet 
  • Profits From Illness 
  • Programmable Function Input 
  • Programmable Fuel Injection 
  • Pride Fowler Industries 
  • Pelican Financial Inc.
  • Private Finance Initiative 
  • Prison Fellowship International 
  • Paws For Independence 
  • Paul Fletcher International 

FAQ – 

Q1. पीएफआई का मतलब क्या होता है ? 

पीएफआई का मतलब पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया होता है और यह एक इस्लामिक संगठन से जुड़ा हुआ है। 

Q2. पीएफआई की स्थापना कब की गई थी ? 

साल 2006 में 22 नवंबर को पीएफआई की स्थापना की गई थी। 

Q3. पीएफआई का गठन कब हुआ था ? 

जानकारी के मुताबिक, पीएफआई का गठन 17 फरवरी को साल 2007 को हुआ था। 

Q4. किसके द्वारा सबसे पहले पीएफआई की शुरुआत की गई थी ? 

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री जॉन मेजर के माध्यम से सबसे पहले PFI की शुरुआत की गई थी। 

Q5. प्रधानमंत्री जॉन मेजर द्वारा पीएफआई की शुरुआत कब की गई थी ? 

साल 1992 को प्रधानमंत्री जॉन मेजर द्वारा सबसे पहले पीएफआई की शुरुआत की गई थी। 

Q6. कौन सा संगठन है पीएफआई ? 

जानकारी के मुताबिक, पीएफआई एक मुस्लिम संगठन है। 

Q7. किसके द्वारा पीएफआई को खरीदा गया ? 

जानकारी के मुताबिक, कैवेंडर्स द्वारा पीएफआई को खरीदा गया है। 

Q8. हाल ही में कौन से संगठन को पीएफआई द्वारा सील किया गया है ? 

पीएफआई के तिलंगाना ऑफिस को हाल ही में एनआईए द्वारा सील किया गया है। 

Q9. पीएफआई की फंडिंग कहां से प्राप्त हो रही है ? 

रिपोर्ट की माने तो पाकिस्तान और तुर्की से पीएफआई की फंडिंग प्राप्त होती है। 

Q10. पीएफआई द्वारा किस प्रकार ट्रेनिंग दी जाती है ? 

पीएफआई द्वारा एक कैंप लगाया जाता है जिसमें लोगों को तलवार और चाकू चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है। 

खबरें और भी हैं…

 Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Know, what is the meaning of PFI? PFI Ka Matlab What is it?

Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *