March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

[ जाने ] पेन का आविष्कार किसने किया और कब?

[ जाने ] पेन का आविष्कार किसने किया और कब?

[ जाने ] पेन का आविष्कार किसने किया और कब?

पेन का आविष्कार किसने किया और कब?

क्या आपको मालूम है Pen ka avishkar kisne kiya और कब? तो बता दे, आज हम आपको इस आर्टिकल के मदयम से पेन का आविष्कार किसने किया और कब? की बारे में पूरी जानकारी देंगे। दुनिया का सबसे पहला पेन आविष्कार सन् 1827 में “पेट्राचे पोएनरु” के द्वारा फाउंटेन पेन का आविष्कार किया गया था जिसमें पेन को स्याही में डुबोकर लिखा जाता था। लेकिन इसमें बहुत सारी खामियाँ थी जिसे बाद में इसका आविष्कार अमेरिकी वकील और लेदर का काम करने वाले एक व्यक्ति  सन् 1888 में “John. J. Loud” नें इन खामियों को दूर किया और बॉल पेन का आविष्कार किया। दरअसल, उन्हें लेदर के बड़े-बड़े टुकड़ों को काटते वक्त उनपर निशान लगाने होते थे। इसके लिए उस समय मौजूद पेंसिल और फाउंटेन पेन से निशान लगाना मुमकिन नहीं होता था।

इस समस्या के समाधान के लिए उन्होंने एक ऐसी कलम बनाई जिसकी नोक धातु की एक छोटी बाॅल के आकार की थी और चारों ओर आसानी से घूम सकती थी। उस छोटी बाॅल को उसके स्थान पर बनाये रखने के लिए एक साॅकेट का उपयोग किया गया था।

मनुष्य पुराने समय में लिखने के लिए पक्षियों के पंखों, सरकंडों आदि इस्तेमाल किया करता था। लेकिन आज से लगभग 80 वर्ष पूर्व हुये आधुनिक बाॅलपाॅइंट पेन के आवष्किार ने लिखने के तरीके को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया।

जाॅन लाउड ने अपने इस नये आविष्कार के लिए 30 अक्टूबर, 1888 को अमेरिका में पेटेंट प्राप्त किया। यह बाॅल पेन के लिए दुनिया का पहला पटेंट था। बाद में वर्ष 1938 में हंगेरियन मूल के अर्जेंटीनियन आविष्कारक लादिसालो जोस बिरो (Ladislao José Biro) पतली स्याही और बाॅल बियरिंग का उपयोग कर आधुनिक बाॅल पेन बनाने में सफल रहे। जोस बिरो का वह पेन व्यावसायिक रूप से भी काफी सफल रहा और कुछ ही वर्षों में दुनिया भर में 100 अरब से ज्यादा पेन बिक गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *