पैरा एथलीट निषाद कुमार जीवनी, आयु | Para Athlete Nishad Kumar Biography, Age in Hindi

Para Athlete Nishad Kumar Biography, Age in Hindi : टोक्यो पैरालंपिक में महिला टेबल टेनिस स्पर्धा के क्लास 4 फाइनल मुकाबले में भाविना पटेल ने रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

Para Athlete Nishad Kumar Biography, Age in Hindi

पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में निषाद कुमार ने जगाई पदक की उम्मीद

पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 फाइनल स्पर्धा में निषाद कुमार ने पहले प्रयास में 1.89, दूसरे प्रयास में 1.98 मीटर की छलांग लगाई। वहीं, रामपाल ने पहले प्रयास में 1.84, दूसरे प्रयास में 1.89 मीटर की छलांग लगाई। दूसरे प्रयास में 1.94 मीटर की छलांग राम पाल का व्यक्तिगत बेस्ट स्कोर है। वहीं, राम पाल पहले प्रयास में 1.98 मीटर की छलांग नहीं लगा सके। वह तीनों प्रयास में ऐसा करने में विफल रहे। वह पांचवें स्थान पर रहे। वहीं, निशाद कुमार ने 2.02 मीटर की छलांग लगाकर पदक की उम्मीद जगा दी है। 

मैं बहुत खुश हूं, मैं देशवासियों को धन्यवाद देना चाहता हूं – निषाद कुमार | I am very happy, I want to thank the countrymen – Nishad Kumar

नामनिषाद कुमार
निक नामनिषाद
जन्म तिथि2000
जन्म स्थानउन, हिमाचल प्रदेश, भारत
ग्रह नगरउन, हिमाचल प्रदेश, भारत
गांवबदायूं
राष्ट्रीयताभारतीयता
शिक्षास्नातक
धर्महिन्दू
खेलऊंची कूद
कोचसत्य नारायण
पुरस्कारहिमाचल गौरव

पैरा एथलीट निषाद कुमार ने नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित किया | Para athlete Nishad Kumar sets new Asian record.

निषाद शुरुआत से ही बेहतरीन फॉर्म में नजर आए और उन्होंने पहले प्रयास में ही 2.02 मीटर की कूद को पार किया। इसके बाद भारत के इस पैरा एथलीट ने 2.06 मीटर की जंप को दूसरे प्रयास में पार करके नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित किया। निषाद  हालांकि, 2.09 मीटर की जंप को तीनों ही कोशिश में पार करने में असफल रहे, जिसके चलते उनको गोल्ड मेडल जीतने का सपना अधूरा रह गया। निषाद उन खिलाडियों में से एक थे, जिनसे भारत को पैरालंपिक खेलों में मेडल की उम्मीद थी। पैरालंपिक 2020 में भारत ने नाम अब दो मेडल हो गए हैं और दोनों ही सिल्वर हैं।

अन्य पढ़ें – पैरा एथलीट विनोद कुमार जीवनी, आयु | Para Athlete Vinod Kumar Biography, Age in Hindi

कौन है पैरा एथलीट निषाद कुमार?
कौन है पैरा एथलीट निषाद कुमार?

कौन है पैरा एथलीट निषाद कुमार? (Who is Para Athlete Nishad Kumar?)

दिल में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो बड़ी से बड़ी चुनौती भी इंसान को उसकी मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकती है। ऐसे ही एक शख्स हैं उपमंडल अम्ब की कटौहड कलां पंचायत के बदायूं गांव के दिव्यांग निषाद कुमार। निषाद ने तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए न सिर्फ अपने हुनर का लोहा बनवा रहे हैं, बल्कि वह अपने गांव और प्रदेश का नाम देश और विदेश में चमका रहे हैं। बदायूं गांव के निषाद दुबई के बाद एक बार फिर अगस्त में जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाली पैरा ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए हिमाचल का नाम रोशन करने वाले हैं। निषाद इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रदेश के अकेले एथलीट हैं।

कौन है निषाद कुमार के कोच | Who is Nishad Kumar’s coach?

वर्ष 2019 में निषाद ने दुबई में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड फ्री में हाई 2.05 मीटर जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही टोक्यो का भी टिकट पक्का कर लिया था। इसके बाद निषाद ने फरवरी 2021 में अपनी प्रतिभा में सुधार करते हुए दुबई में ही 2.06 मीटर हाई जंप लगाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया था। निषाद अब पैरा ओलंपिक में गोल्ड मेडल रिकार्ड 2.13 मीटर को तोड़ने में महज 0.07 सेंटीमीटर ही दूर हैं। इस रिकाॅर्ड को तोड़ने के लिए वह बेंगलुरु के नेशनल कैंप में अपने कोच सत्य नारायण की कोचिंग में कड़ी मेहनत और पसीना बहा रहा हैं।

आयु21 साल (वर्ष 2021)
लम्बाई6.1 फिट
वजन62 किलो
आखो का रंगकाला
त्वचा का रंगफेयर

अन्य पढ़ें –

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Para Athlete Nishad Kumar Biography, Age | Para Athlete Nishad Kumar Biography, Age in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pooja Hegde Photos: ट्रेडिशनल लुक अपनाकर साड़ी पहने नजर आईं पूजा हेगड़े, तस्वीरें देखकर खूबसूरती के कायल हुए फैंस Ariana Aimes Biography/Wiki, Age, Height, Career, Photos & More Tejaswi Prakash Photos: ऑल ब्लैक लुक में तेजस्वी प्रकाश ने चलाए नैन बाण, तस्वीरों को देखकर फैंस हुए क्लीन बोल्ड Indian television actress Aamna Sharif | 40 साल की उम्र में थमने का नाम नहीं ले रहीं आमना शरीफ की Hotness, ब्लू शॉर्ट ड्रेस में शेयर की तस्वीरें Rakul Preet Singh Indo-Western इंडो-वेस्टर्न आउटफिट में रकुल प्रीत ने गिराईं हुस्न की बिजलियां, इंटरनेट पर वायरल हुआ हॉट लुक