news full form | Full Form of NEWS, What is the Full form of NEWS ? न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है?

news full form | Full Form of NEWS, What is the Full form of NEWS ? : The full form of NEWS is “North, East, West, and South”. This acronym represents the four cardinal directions or geographical regions of the world, and was commonly used in the early days of journalism to refer to the latest information or happenings from all around the world.

NEWS का फुल फॉर्म “North, East, West and South” है। यह परिवर्णी शब्द दुनिया की चार प्रमुख दिशाओं या भौगोलिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है, और आमतौर पर पत्रकारिता के शुरुआती दिनों में इसका इस्तेमाल दुनिया भर की नवीनतम जानकारी या घटनाओं को संदर्भित करने के लिए किया जाता था।

आजकल सभी घरों के टीवी अवश्य मिलेगा और सभी लोग न्यूज़ भी रोजाना देखते ही है। लेकिन क्या आप लोग न्यूज़ की फुल फॉर्म जानते है ? जैसा कि आप सभी जानते है अपने आस-पास, समाज और देश में प्रतिदिन की क्रियाओं आदि के विषय में जानकारी के लिए सभी लोग टीवी या मोबाइल के माध्यम से खबरे (NEWS) पढ़ते और सुनते हैं। लेकिन क्या आप जानते है NEWS की फुल फॉर्म क्या है? इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है? हिंदी में न्यूज़ का पूरा नाम क्या है ? इस विषय में हम आपको पूरी जानकारी देंगे और इससे जुडी अन्य जानकारियों से भी आपको अवगत कराएँगे। NEWS FULL FORM IN HINDI से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

यदि आप भी हिंदी में न्यूज की फुल फॉर्म जानना चाहते है तो आप यहाँ दी गयी सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़िए और इस लेख में न्यूज का पूरा नाम हिंदी में और NEWS की अन्य फुल संबंधित जानकारी भी दी जाएगी। न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है ? से जुडी जानकारी के लिए अंत तक जुड़े रहिये।

न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है ?

यहाँ हम आपको NEWS FULL FORM IN HINDI से संबंधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। आप इन जानकारियों को नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नामन्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है
साल2023
केटेगरीफुल फॉर्म
NEWS की FULL FORMNorth East West South

न्यूज की अन्य फुल फॉर्म

यहाँ हम आपको NEWS की कुछ अन्य फुल फॉर्म के विषय में बताने जा रहें है। न्यूज की अन्य फुल फॉर्म निम्न प्रकार है –

  • Nature Environment & Wildlife Society (नेचर एनवायरनमेंट एन्ड वाइल्डलाइफ सोसाइटी)
  • Network Extensible Window System (नेटवर्क एक्सटेंसिबल विंडो सिस्टम)

हिंदी में न्यूज की फुल फॉर्म

क्रम संख्याफुल फॉर्मकेटेगरी
1नार्थ ईस्ट वेस्ट साउथसामान्य
2न्यू एनलाइटनमेंट विस्डम एंड सर्विसेजसामान्य
3नेटवर्क एक्सटेंसिबले विंडो सिस्टमकंप्यूटिंग
4नेटचर एनवीरोमेंट एंड वाइल्डलाइफ सोसाइटीआर्गेनाइजेशन
5नॉन-प्रॉफिट एक्सपेरिमेंटल वुडवर्किंग स्कूलस्कूल/कॉलिज

न्यूज क्या है ? NEWS Kya Hai

न्यूज प्रतिदिन की नवीनतम घटित घटनाओं को कहा जाता है। न्यूज को हिंदी भाषा में समाचार कहा जाता है। समाचार शब्द सम+आचरण से मिलकर बना है। सभी लोग प्रतिदिन सुबह उठकर अखबार के माध्यम से, मोबाइल फ़ोन के माध्यम से या टीवी के माध्यम से खबरे सुनते और पढ़ते है। जिसके माध्यम से प्रतिदिन की सभी क्रियाकलापों, समाज में हो रही अच्छी व बुरी सभी प्रकार की घटनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त हो जाती है। खरबों को पढ़ने के लिए विभिन्न प्रकार की समाचार पत्रिकाएं, टीवी में न्यूज चैनल आदि उपलब्ध है।

NEWS Full Form in Hindi FAQs

NEWS की Full Form क्या है ?

NEWS की FULL FORM North East West South है।

हिंदी में न्यूज़ का पूरा नाम क्या है ?

हिंदी में न्यूज का पूरा नाम नार्थ ईस्ट वेस्ट साउथ है।

NEWS को हिंदी में क्या कहते है ?

NEWS को हिंदी में खबर या समाचार कहते है।

हिंदी में न्यूज की कंप्यूटिंग फुल फॉर्म क्या है ?

हिंदी में न्यूज की कंप्यूटिंग फुल फॉर्म नेटवर्क एक्सटेंसिबले विंडो सिस्टम है।

न्यूज की आर्गेनाइजेशन फुल फॉर्म क्या है ?

न्यूज की आर्गेनाइजेशन फुल फॉर्म नेटचर एनवीरोमेंट एंड वाइल्डलाइफ सोसाइटी है।

जैसे कि इस लेख में हमने आपको न्यूज़ की फुल फॉर्म क्या है? (NEWS Full Form in Hindi) से संबंधित जानकारी प्रदान की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Affair: काम करने आए मजदूर को दिल दे बैठी 2 बच्चों की मां, पायजामे के नाड़े से घोंटा पति का गला Why Ice Sinks in Alcohol: जानें शराब में क्यों डूब जाती है बर्फ? Bhojpuri actress Namrata Malla | भोजपुरी एक्ट्रेस नम्रता मल्ला की इन अदाओं पर हार बैठेंगे दिल, Photos देखकर फैंस ने भरी आहें Kate Sharma | घूमने चलें! बाइक पर बैठकर केट शर्मा ने फैंस को ऑफर की राइड, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शंस Anushka Sen | पिंक बॉडीकॉन ड्रेस में अनुष्का सेन ने दिखाया ग्लैमरस अवतार, Photos देख मदहोश हो गए फैन्स