March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

खबर यूपी से : क्या NDA में शामिल होंगे जयंत? सियासी गलियारों में चर्चा हुई तेज, वेस्ट यूपी की इस सीट पर फंसा पेंच

News from UP

News from UP

लोकसभा चुनाव 2024: इंडिया गठबंधन में सपा और आरएलडी (RLD) के बीच सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसता नजर आ रहा है. अब इस सीट को लेकर अखिलेश और जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) के बीच बड़ा संकट है. राजनीतिक गलियारों में यह भी चर्चा है कि जयंत चौधरी गठबंधन छोड़कर एनडीए (NDA) में शामिल हो सकते हैं.

इंडिया गठबंधन में शामिल सपा और रालोद के बीच एक सीट पर सहमति बनती नहीं दिख रही है. पश्चिमी यूपी की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर पेंच फंसता नजर आ रहा है. इस सीट पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है. अब चर्चा यह भी चल रही है कि सीटों को लेकर चल रहे विवाद को छोड़कर जयंत चौधरी एनडीए में भी शामिल हो सकते हैं.

राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक, सपा ने अपने प्रत्याशी और रालोद के प्रत्याशी के लिए कैराना, मुजफ्फरनगर और बिजनौर में ही रहने की शर्त रखी है. रालोद कैराना और बिजनौर पर सहमत, लेकिन मुजफ्फरनगर पर अड़ा हुआ है। ऐसे में आरएलडी ने अपने हिस्से की सीटें बढ़ाने की बात कही है.

रालोद के मुजफ्फरनगर न छोड़ने के वाजिब कारण हैं। चौधरी अजित सिंह यहां से पिछला चुनाव बीजेपी के डॉ. संजीव बालियान से महज साढ़े छह हजार वोटों से हार गए थे. इस लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली पांच विधानसभा सीटों में से दो बुढ़ाना और खतौली पर आरएलडी का कब्जा है.

उपचुनाव में खतौली सीट रालोद ने जीती थी। उधर, कांग्रेस और सपा के बीच बात बनती नहीं दिख रही है. कांग्रेस भी 11 सीटों से संतुष्ट नहीं है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का उदाहरण देकर सियासत के गलियारों में यह चर्चा गर्म है कि राजनीति में कभी भी कुछ भी हो सकता है. बता दें कि इससे पहले 4 फरवरी को मथुरा में आरएलडी का युवा संसद कार्यक्रम भी खराब मौसम को कारण बताकर स्थगित कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *