लखनऊ न्यूज़ : GST के बाद इनकम टैक्स छापों से व्यापारी दहशत में, हवाला लेनदेन से जुड़े कारोबारियों पर कानूनी शिकंजा

  • जीएसटी के बाद लखनऊ, मुरादाबाद और बरेली में बुधवार 21 दिसंबर से आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. इनकम टैक्स विभाग की दो टीमों ने इन तीनों शहरों में छापे मारे हैं. इससे कारोबारियों के बीच अफरातफरी का माहौल है………

लखनऊ न्यूज़ : वित्त मंत्रालय के निर्देश पर यूपी में छापा मारने के लिए इनकम टैक्स विभाग की टीमों को दिल्ली से भेजा गया है. टीमें मंगलवार को ही लखनऊ, मुरादाबाद और बरेली में पहुंच गई थीं. इनके लिए होटल पहले से बुक थे. लखनऊ के नाका स्थित प्लाईवुड फर्म शाकुंतलम पर आयकर टीम मंगलवार सुबह 6 बजे जा पहुंची. फर्म में उस समय उत्पादन चालू था और ट्रकों पर माल का लदान हो रहा था. आयकर विभाग के अधिकारी पुलिस लेकर पहुंचे थे. उन्होंने फर्म के दफ्तर को घेर लिया.
इस छापे की सूचना जैसे ही शहर में फैली, तमाम कारोबारी उस प्लाईवुड फैक्ट्री के दफ्तर पर भारी तादाद में जा पहुंचे लेकिन किसी ने छापा मारने वाले अधिकारियों का विरोध नहीं किया. लखनऊ में इस फर्म को गुप्ता जी प्लाईवुड वाले के नाम से भी जाना जाता है.

लखनऊ में ही विवेक लधानी और सौरभ लधानी के ठिकानों पर भी इनकम टैक्स की टीम ने छापे मारे हैं. लधानी बंधु वृंदावन बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं. सूचना के मुताबिक इसी कंपनी के गुड़गांव स्थित दफ्तर पर भी छापा मारा गया है. लखनऊ, मुरादाबाद और बरेली में भी कई कारोबारियों के ठिकानों और दफ्तरों पर छापे मारे गए हैं.

नकद में लेनदेन करने वालों की धरपकड़

वित्त मंत्रालय में आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हवाला किंग रविन्द्र मित्तल और नरेश जैन से जुड़े तमाम कारोबारियों पर आयकर विभाग की कार्रवाई की जा रही है. आयकर विभाग की जाँच में बड़े पैमाने पर नकद लेनदेन करने वालों की लिस्ट सामने आ रही है. चुंकि टैक्स की चोरी करने वाले कारोबारी हवाला की कच्ची पर्चियों के जरिये Under Invoicing और कच्चे में खरीद बिक्री की रकम का आदान प्रदान सदियो से करते चले आ रहे है जिससे सरकार को राजस्व की बड़ी हानि होती है. अब टैक्स की चोरी और कालेधन का नकद में लेनदेन करने वालों की धरपकड़ की जा रही है. बताया जा रहा है कि आयकर टीमें पिछले कुछ महीने से इन लोगों के संदिग्ध लेन देन का ब्यौरा जुटा रही थीं जिसके बाद बड़े पैमाने पर छापेमारी की है. दस्तावेजों में भी संदिग्ध लेन देन का ब्यौरा आयकर विभाग को मिला है. जांच जारी है. किसी को भी अंदर से बाहर और बाहर से अंदर आने की इजाजत नहीं दी गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन दिन के लिए छापों को बंद करने को कहा

बता दें कि, इससे पहले जीएसटी के छापे भी कारोबारियों के यहां हाल ही में मारे गए थे. राज्य जीएसटी विभाग के मुताबिक 71 शहरों में 248 जीएसटी प्रवर्तन टीमों ने 271 जगहों पर छापे मारे थे. इसमें वाराणसी की एक फर्म के 19 ठिकानों पर एकसाथ छापे मारे गए थे. जीएसटी छापों के विरोध में जब व्यापारी उतरे और समाजवादी पार्टी ने मुद्दा बनाया तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन दिन के लिए छापों को बंद करने को कहा. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट करके जीएसटी विभाग के अधिकारियों को चेतावनी दी कि अगर अब किसी व्यापारी पर छापा मारा गया तो अधिकारियों की खैर नहीं. इसके बाद जीएसटी छापे बंद हुए.

कार्रवाई का विरोध

गौरतलब है कि, तब व्यापार मंडल ने इसका विरोध किया था. लखनऊ व्यापार मंडल ने बाजारों में इसका विरोध करने की बात कही थी. दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता के नेतृत्व में व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी से मिला था और कार्रवाई का विरोध किया था. इतना ही नहीं संजय गुप्ता ने इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से उनके दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा था.

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक मीट एक्सपोर्ट व्यवसाय करने वाली फर्म मारिया फ्रोजन के मालिक हाजी शकील कुरैशी के बरेली और बिथरीचैनपुर दफ्तरों पर इनकम टैक्स और ईडी दोनों ने बुधवार को छापा मारा.

Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Lucknow News : After GST, businessmen are in panic due to income tax raids, legal screws on businessmen related to hawala transactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pooja Hegde Photos: ट्रेडिशनल लुक अपनाकर साड़ी पहने नजर आईं पूजा हेगड़े, तस्वीरें देखकर खूबसूरती के कायल हुए फैंस Ariana Aimes Biography/Wiki, Age, Height, Career, Photos & More Tejaswi Prakash Photos: ऑल ब्लैक लुक में तेजस्वी प्रकाश ने चलाए नैन बाण, तस्वीरों को देखकर फैंस हुए क्लीन बोल्ड Indian television actress Aamna Sharif | 40 साल की उम्र में थमने का नाम नहीं ले रहीं आमना शरीफ की Hotness, ब्लू शॉर्ट ड्रेस में शेयर की तस्वीरें Rakul Preet Singh Indo-Western इंडो-वेस्टर्न आउटफिट में रकुल प्रीत ने गिराईं हुस्न की बिजलियां, इंटरनेट पर वायरल हुआ हॉट लुक