March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Lal Krishna Advani Reaction On Bharat Ratna: ‘भारत रत्न से सम्मानित होने पर लाल कृष्ण आडवाणी की पहली प्रतिक्रिया क्या थी,’ जानिए उनकी बेटी प्रतिभा से

Bharat Ratna To LK Advani: लालकृष्ण आडवाणी की बेटी प्रतिभा ने बताया है कि वह भारत रत्न से सम्मानित होने की बात सुनकर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि वह देश के आभारी हैं.

Bharat Ratna To LK Advani: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी की पहली प्रतिक्रिया आई है। प्रतिभा आडवाणी का इस बारे में कहना है, “मैं और पूरा परिवार बहुत खुश हैं। बेशक, आज मुझे जिस व्यक्ति की सबसे ज्यादा याद आती है, वह मेरी मां हैं, जिनका मेरे दादाजी (लालकृष्ण आडवाणी) के जीवन में बहुत बड़ा योगदान रहा है।”

जब प्रतिभा आडवाणी से पूछा गया कि भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की खबर सुनने के बाद लाल कृष्ण आडवाणी की क्या प्रतिक्रिया थी। इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ‘जब मैंने दादा (लाल कृष्ण आडवाणी) को बताया तो वह बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में बिताया और वह देश के आभारी हैं। प्रतिभा ने कहा कि वह अपने पूरे जीवन में बहुत कम बोलने वाली व्यक्ति रही हैं लेकिन स्वाभाविक रूप से उनकी आंखों में आंसू थे। मेरा मानना है कि जीवन के इस पड़ाव पर उन्हें इतना सर्वोच्च सम्मान मिलना बहुत बड़ी बात है।

पीएम से बात करने के बाद मेरी आंखों में आंसू आ गए

प्रतिभा ने बताया कि भारत रत्न की घोषणा के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे बात की तो वह काफी भावुक हो गईं. उसकी आंखों में आंसू थे. प्रतिभा कहती हैं, “आडवाणी जी बहुत भावुक हैं. जब वह तिरंगे को सलाम करते हैं तो भी उनकी आंखों में आंसू होते हैं. जब कोई उनकी तारीफ करता है तो भी उनकी आंखों में आंसू होते हैं. जब देश के किसी मुद्दे की बात आती है तब भी उनकी आंखों में आंसू होते हैं.” बहुत भावुक हो जाता है।”

अटल बिहारी वाजपेई और दीन दयाल उपाध्याय को भी याद किया

प्रतिभा ने यह भी बताया कि इस मौके पर उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय (जनसंख्या के संस्थापक) और अटल बिहारी वाजपेयी (दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री) को भी याद किया. प्रतिभा ने बताया कि उनकी मां (प्रतिभा) भी आडवाणी को याद कर रही थीं, क्योंकि उन्होंने उनके पारिवारिक जीवन और राजनीतिक संघर्ष में हमेशा उनका साथ दिया था.

पीएम मोदी ने किया भारत रत्न का ऐलान

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी. पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा, ‘मैंने उनसे बात की और उन्हें बधाई दी. आडवाणी हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं और भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है।

कराची में हुआ था जन्म, दिलचस्प रहा है राजनीतिक सफर

96 वर्षीय लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म 1927 में पाकिस्तान के कराची में हुआ था। उनका राजनीतिक सफर दिलचस्प रहा है. 1942 में ही वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक बन गये और स्वतंत्रता संग्राम में भी सक्रिय रहे। आज़ादी के बाद उनका पूरा परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया। यहां वे पहले जनसंघ से जुड़े, फिर जनता पार्टी में दीनदयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेई के साथ अहम जिम्मेदारियां संभालते रहे। आपातकाल के बाद वह भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य बने। 1988 में वे पहली बार भारत के गृह मंत्री बने। वह जून 2002 से मई 2004 तक अटल बिहार वाजपेयी की सरकार के दौरान देश के उपप्रधानमंत्री रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *