Kanwar Yatra : पुलिस बना रही है नया रूट और डायवर्जन प्लान, इन बातों का रखा जा रहा है खास ख्याल

Kanwar Yatra : कांवड़ को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। रूट प्लानिंग से लेकर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है। चूंकि अब गढ़मुक्तेश्वर और बुलंदशहर के अहार से ही कांवड़ उठेंगी, इसलिए रूट डायवर्जन प्लान भी नए सिरे से बनाया जा रहा है। कांवड़ पटरी मार्ग को भी दुरुस्त किया जा रहा है। इसके अलावा अवैध कट बंद करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को जिम्मेदारी दी गई है। वहीं बाकी विभाग से भी समन्वय बनाकर काम शुरू किया जा रहा है।

कांवड़ यात्रा को लेकर इस बार नया रूट प्लान तैयार किया जा रहा है। उत्तराखंड सरकार की कांवड़ पर रोक को लेकर अब यह माना जा रहा है कि गढ़मुक्तेश्वर और बुलंदशहर के अहार में ही कांवड़ उठेंगी। ऐसे में श्रद्धालुओं का जमावड़ा इन्हीं दोनों रास्तों पर रहेगा। पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों की लगातार मीटिंग हो रही हैं। नया रूट प्लान और डायवर्जन प्लान बनाया जा रहा है।

मेरठ पुलिस इस संबंध में जल्द ही नया प्लान आला अधिकारियों को भेज देगी। इसके अलावा कांवड़ पटरी मार्ग पर लाइट लगाने, झाड़ियों को हटाने और टूटी रेलिंग सही कराने का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं ड्रोन कैमरों के संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है कि शहर में किन लोगों के पास ड्रोन कैमरे मौजूद हैं।

अधिकारियों ने दूसरे दिन भी किया रूट मार्च
जोन और जिले के तमाम अधिकारियों ने दूसरे दिन लगातार शहर में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर रूट मार्च किया। इस दौरान रंगरूट और थाना पुलिस साथ रही। हापुड़ अड्डे से होते हुए पुलिस टीम बेगमपुल पहुंची थी। इसी तरह से मंगलवार को भी रूट मार्च किया गया था।

यह बन रही है प्लानिंग

  • नहर पर लाइट लगाने के काम को लेकर विभागीय अधिकारी कर रहे सर्वे।
  • नहर पटरी कांवड़ मार्ग व अन्य जगहों पर झाड़ियां की जा रही साफ।
  • नहर पटरी पर जहां भी रेलिंग टूटी है, उसे ठीक कराया जा रहा है।
  • डायवर्जन और रूट प्लान को लेकर नक्शा तैयार किया जा रहा है।
  • मेरठ शहर के अंदर ट्रैफिक नहीं आए, सब बाहर हाईवे से निकलेंगे।
  • हापुड़ और बुलंदशहर रोड पर कांवड़ियां निकलेंगे।
  • कांवड़ मार्ग पर एंबुलेंस, फायर टीम और क्रेन लगेंगी।

रैपिड का काम धीमा होगा
दिल्ली रोड से होकर श्रद्धालु आते-जाते हैं। ऐसे में इन्हें रैपिड के निर्माण कार्य के चलते परेशानी होगी। इसलिए रैपिड का काम करने वाले अधिकारियों के साथ मीटिंग की जा रही है। काम को धीमा किया जाएगा। दिन की जगह रात के समय कार्य को कराने का आग्रह किया गया है। बाकी जो भी भारी मशीनों का काम है, वह भी रात को होगा।

बस अड्डा होगा शिफ्ट
भैंसाली बस अड्डे को बंद किया जाएगा। इसे सोहराब गेट डिपो पर शिफ्ट किया जाएगा। सभी बसें वहीं से चलेंगी। इसके साथ ही शहर के अंदर टेंपो और ई-रिक्शा भी निर्धारित सीमा के तहत चलेंगी। कांवड़ मार्ग पर कोई वाहन एंट्री नहीं कर सकेगा। शहर में केवल रोडवेज बसें ही घुस सकेंगी।

अवैध कट करेंगे बंद
पुलिस और नगर निगम की टीम अवैध कट को लेकर प्लान तैयार कर रही है। इन कट को एमडीए की मदद से बंद कराया जाएगा। हाईवे पर भी जहां एक्सीडेंट जोन हैं, वहां पुलिस तैनात रहेगी और इन जगहों पर जो कट हैं, उन्हें कुछ समय के लिए बंद कराया जाएगा।

Web title: Kanwar Yatra: Police is making new route and diversion plan, special care is being taken of these things

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Aamna Sharif Photo | 40 साल की उम्र में बेहद ही जवां लगती हैं आमना शरीफ, फिटनेस के मामले में मलाइका को भी देती हैं मात कुर्सी पर बैठ कर लॉन्ग शर्ट में ‘Monalisa’ ने दिए कई सिजलिंग पोज, Photos ने हाई किया इंटरनेट का पारा Urfi Javed Photos: स्कर्ट की जगह ‘पॉलीथीन’ लपेटकर उर्फी जावेद ने कराया फोटोशूट, यूजर्स बोले- उफ्फ कतई जहर! Malavika Mohanan Photos: मालविका मोहनन के सिंपल और सोबर अवतार ने खींचा फैंस का ध्यान, बढ़ाई दिलों की धड़कनें Bhojpuri actress Neha Malik Photos: झुक-झुककर भोजपुरी एक्ट्रेस नेहा मलिक ने दिए कई बोल्ड पोज, तस्वीरों को बारीकी से निहार रहे फैंस