March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

International Nurses Day | देश मे नर्सिंग सेवा से जुड़े सभी कर्मियों को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस

International Nurses Day | देश मे नर्सिंग सेवा से जुड़े सभी कर्मियों को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस वार्षिक रूप से 12 मई को मनाया जाता है। यह दिन नर्सिंग पेशेवरों के योगदान की याद में मनाया जाता है जो समुदाय के स्वस्थ रहने और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदान में अहम भूमिका निभाते हैं। यह दिन नर्सों के समूह को उनके काम के लिए सम्मानित करने और नर्सिंग के महत्व को जागृत करने के लिए मनाया जाता है।

यह दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन पर मनाया जाता है, जो मॉडर्न नर्सिंग की जन्म दाता मानी जाती हैं। उन्होंने क्राइमिया युद्ध के दौरान घायल सैनिकों की देखभाल की थी और उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया था।

International Nurses Day is an international day observed around the world on 12 May each year, to mark the contributions that nurses make to society.

F&Q

अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस क्यों मनाया जाता है?

फ्लोरेंस नाइटिंगेल को दुनिया की पहली नर्स कहा जाता है। उन्होंने नर्सिंग को एक पेशे के रूप में स्थापित किया था। यही वजह है कि उनके जन्मदिन को अंतरराष्ट्रीय नर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का विषय क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में नामित किया। प्रत्येक वर्ष, एक विशिष्ट विषय चुना जाता है, और 2023 के लिए, विषय ” हमारी नर्सें। हमारा भविष्य ” है।

किसके जन्मदिन को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है?

फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *