March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

रेल्वे द्वारा भूमि अधिग्रहण किए जाने पर कितना मुआवजा मिलता है?

Meerut-Hastinapur-Bijnor new rail line

Meerut-Hastinapur-Bijnor new rail line

land is acquired by Railways: भारत में रेलवे द्वारा भूमि अधिग्रहण के मामले में मुआवजा भर्ती अधिनियम, 2013 के तहत तय किए जाते हैं।

इस अधिनियम के अनुसार, अधिग्रहण हेतु जमीन स्वामित्वाधिकारी को निम्नलिखित मुआवजे के लिए अधिकृत किया जाता है:

निरस्तीकरण मुआवजा – यदि किसी जमीन को निरस्त करने के लिए अधिग्रहण किया जाता है, तो स्वामित्वाधिकारी को निरस्तीकरण मुआवजा के रूप में उस जमीन का मूल्य और उस पर लगे सभी शुल्कों का 100% मुआवजा दिया जाता है।

आर्थिक मुआवजा – यदि किसी जमीन को अधिग्रहण करने के लिए अनुमति दी जाती है, तो स्वामित्वाधिकारी को उस जमीन का मूल्य और उस पर लगे सभी शुल्कों के अलावा, आर्थिक मुआवजा दिया जाता है। आर्थिक मुआवजा की राशि भूमि के मूल्य के आधार पर निर्धारित की जाती है और इसे वर्षों में बाँट दिया जाता है।

भूमि अधिग्रहण के लिए मुआवजा कौन देता है? |
भूमि अधिग्रहण का नियम क्या है?

भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894(अंग्रेज़ी: The Land Acquisition Act of 1894) भारत और पाकिस्तान दोनों का एक कानून है, जिसका उपयोग करके सरकारें निजी भूमि का अधिग्रहण कर सकतीं हैं। इसके लिये सरकार द्वारा भूमि मालिकों को क्षतिपूर्ति (मुआवजा) देना आवश्यक है। यह मुआवजा राशि भूमि के सर्कल रेट पर निर्भर करता है।

रेलवे लाइन से कितनी दूरी पर घर बनाना चाहिए?

नगरीय विकास विभाग ने जारी की गाइडलाइन: रेलवे ने 90 दिन में आपत्ति नहीं की तो रेल लाइन से 30 मीटर दूर बना सकेंगे मकान

भूमि अधिग्रहण लागत की गणना कैसे की जाती है?

अनुक्रमित अधिग्रहण लागत की गणना कैसे करें? यह संपत्ति और रियल एस्टेट परिसंपत्तियों से जुड़ा है। इसकी गणना संपत्ति के खरीद मूल्य को उस वर्ष के लागत मुद्रास्फीति सूचकांक से गुणा करके की जाती है, जिस वर्ष संपत्ति बेची गई थी और फिर संपत्ति के खरीद वर्ष के लागत मुद्रास्फीति सूचकांक से विभाजित किया जाता है।

सरकार जमीन का अधिग्रहण कैसे करती है?

अधिनियम कहता है कि सरकार को भूमि अधिग्रहण करने से पहले भूमि मालिकों की सहमति लेनी होगी। यह समुदाय पर अधिग्रहण के संभावित प्रभाव को निर्धारित करने के लिए सामाजिक प्रभाव मूल्यांकन का भी प्रावधान करता है। अधिनियम भूमि मालिकों को भुगतान किए जाने वाले मुआवजे के निर्धारण की प्रक्रिया की रूपरेखा भी बताता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *