March 2, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Gupt Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि में क्या खाना चाहिए? और क्या नहीं, जानें

Gupt Navratri 2023 | गुप्त नवरात्रि में क्या खाना चाहिए | gupt navaraatri mein kya khaana chaahie :- मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए गुप्त नवरात्रि के नौ दिन कुछ व्रत नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है। – गुप्त नवरात्रि के दौरान मांस-मदिरा, लहसुन और प्याज का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए। – मां दर्गा स्वयं एक नारी हैं, इसलिए नारी का सदैव सम्मान करना चाहिए

Gupt Navratri

हिंदू धर्म में गुप्त नवरात्रा  का बेहद महत्व होता है। इस दिन विशेष रूप से तंत्र पूजा की जाती है। वहीं घरों में भी पूजापाठ होती है। इन नौ दिनों तक कई भक्त उपवास भी रखते हैं। हालांकि इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ध्यान ना रखने से इन व्रत का असर उल्टा भी हो सकता है। ऐसे में इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि आपको गुप्त नवरात्र में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

उपवास के साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है। अगर आपको फ्राई चीजें पसंद नहीं है तो आप साबूदाने की खिचड़ी भी बनाकर खा सकते हैं। वहीं कुट्टू के आटे (Buckwheat Flour) का हलवा, पूरी और खिचड़ी खाई जा सकती है। बता दें कि नवरात्र में सबसे ज्यादा कुट्टू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं गुप्त नवरात्रि पर आलू से बनी चीजें ज्यादा पसंद की जाती हैं। अगर आप आलू की सब्जी बनाकर नहीं खाना चाहती हैं तो आप आलू की चाट  भी बना सकती हैं। 

Magh Gupt Navratri 2023: माघ गुप्त नवरात्रि कब से शुरू, नौकरी और करोबार में उन्नति के लिए करें ये उपाय

गुप्त नवरात्रि में ड्राई फ्रूट्स से बनी चीजें बहुत पसंद की जाती हैं। व्रत में मूंगफली  (Groundnut) और मखाना को तलकर खाया जाता है। नवरात्री व्रत के दौरान आप बीच-बीच में मखाने खा सकती हैं। आलू के अलावा शकरकंद भी व्रत में बहुत ज्यादा खाई जाती है। नवरात्रि के उपवास में साबूदाने से बना व्यंजन दही के साथ खाया जा सकता है। वहीं ऐसा माना जाता है कि नवरात्रों में नमक और प्याज लहसुन से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। भूलकर भी इस दौरान मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए। नवरात्रों में व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए, इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ती है। प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।

F&Q

गुप्त नवरात्रि कब है 2023 में?

माघ गुप्त नवरात्रि 2023 शुभ मुहूर्त (Magh Gupt Navratri 2023 shubh Muhurat) पंचांग के मुताबिक माघ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 22 जनवरी 2023 को सुबह 02 बजकर 22 मिनट पर आरंभ हो रही है और 22 जनवरी को ही रात 10 बजकर 27 मिनट पर इसकी समाप्ति है.

22 में गुप्त नवरात्रि कब है?

हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष गुप्त नवरात्रि 30 जून 2022, गुरुवार से 9 जुलाई 2022, शनिवार तक मनाई जाएगी.

माघ महीने में गुप्त नवरात्रि कब है?

माघ गुप्त नवरात्रि 2023 डेट | Magh Gupt Navratri 2023 Date – माघ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 22 जनवरी 2023 से होगी. इसका समापन 30 जनवरी 2023 की होगा. ये नवरात्रि माघ महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवमी तक चलती है. इसी दिन व्रत का पारण किया जाएगा.

Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Gupt Navratri 2023: What to eat in Gupt Navratri? and what not to know

Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *