गूगल ट्रांसलेट कैमरा | कैमरे की मदद से अनुवाद करें, Google में आया नया फीचर

  • Google Translate Camera
  • Translate with the help of camera
  • new feature in Google

Google Translate का सबसे नया वर्जन Text to Translate आया है. यह यूजर के Phone Camera से Text Translate को अनुवाद करने में यूजर की मदद करता है. अब चाहे वो रियल-टाइम हो या पहले से सेव किया हुआ फोटो हो. फटाफट और आगे-पीछे अनुवाद फिलहाल अंग्रेजी और बुलगारिया, कैटलन, चीनी, जर्मन, इंडोनेशियाई, यूक्रेनी सहित दुनिया भर की 20 भाषाओं में उपलब्ध है.

एडिशनल ट्रांसलेशन का भी विकल्प मौजूद है. ये अंग्रेजी से अरबी, अंग्रेजी से हिंदी, अंग्रेजी से थाई, और अरबी से जर्मन अनुवाद के लिए है. भाषाओं की पूरी सूची आपको यहां मिलेगी.

क्या आपने कभी इस बारे में विचार किया है कि किसी हार्ड टेक्स्ट का अपने आप किसी अन्य भाषा में अनुवाद हो जाए? तो इस काम को करने के लिए गूगल ट्रांसलेट ऐप (Google Translate app) में एक अनूठा फीचर अब मौजूद है।

गूगल ट्रांसलेट (Google Translate) और ट्रांसलिट्रेशन के बारे में तो हम सभी पहले ही जानते हैं। लेकिन इस फीचर की मदद से किसी तस्वीर के हार्ड टेक्स्ट को कैमरे की मदद से हिंदी या अन्य किसी भाषा में देखा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन पर गूगल ट्रांसलेट ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आप इनपुट भाषा और आउटपुट भाषा का चुनाव कर लें। भाषा चुनाव के बाद आपके पास इनपुट देने के लिए चार विकल्प हैं।

आप चाहें तो अंग्रेजी शब्द टाइप कर उसका अनुवाद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन ट्रांसलेशन, वॉयस ट्रांसलेशन और इमेज ट्रांसलेशन का विकल्प मिलेगा। इमेज ट्रांसलेशन फीचर को शुरू करते ही आपके फोन का कैमरा जादुई ट्रांसलेटर की तरह काम करने लगता है। कैमरा पर टैप करने के बाद सबसे पहले आपको इंस्टेंट कैमरा लैंग्वेज को डाउनलोड करना पड़ेगा।

गूगल इंस्टैन्ट ट्रांसलेट का प्रयोग कैसे करें
इंस्टैन्ट यानी फटाफट ट्रांसलेट के लिए अपने फोन का कैमरा इस्तेमाल करें. इसके लिए सबसे पहले तो ये जरूरी है कि आप गूगल ट्रांसलेट डाउलोड कर लें. और कोई भाषा भी डाउनलोड कर लें जिसे आप ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए सेव करना चाहते हैं. ऐप्लिकेशन और भाषा एक बार इंस्टॉल हो जाए तो ऐप को लॉन्च करें. सबसे ऊपर बाएं कोने में Language ऑप्शन को चुनें. फिर टेक्सट की मूल भाषा को सेलेक्ट करें. ऐसा ही दाहिने कोने में ये बताने के लिए करें कि आप टेक्सट को किस भाषा में अनुवाद करना चाहती हैं. Instant Translate कैमरा आइकन को टैप करें:

फोटो लें, टेक्सट को ट्रांसलेट करें
फोटो की मदद से अनुवाद करना हो तो बस ऐप्लिकेशन को लॉन्च करें और सबसे ऊपर बाएं कोने में स्थित Language ऑप्शन को सेलेक्ट करें. टेक्सट की मूल भाषा को टैप करें. इसते बाद, ऐसा ही दाहिनी ओर के कोने में करें. यहां सलेक्ट करें जिस भाषा में आप अनुवाद चाहती हैं. Instant Translate ऑप्शन पर टैप करें. तस्वीर लेने के लिए Camera पर जाएं. आप जिस टेक्सट को अनुवाद करना चाहते हैं उसे अपनी उंगलियों की मदद से हाईलाइट करें. गूगल फटाफट आपके चुने गए टेक्सट का अनुवाद कर देगा.

डिवाइस पर पहले से मौजूद ईमेज को ट्रांसलेट करें
आपकी डिवाइस पर पहले से पड़े ईमेज को अनुवाद करना तस्वीर खींचने जितना ही आसान है. गूगल ट्रांसलेट को लॉन्च करें और सबसे ऊपर बायीं ओर कोने में स्थित Language ऑप्शन को सेलेक्ट करें. फिर टेक्सट की मूल भाषा को चुनें. अब ऐसा ही दाहिने कोने में भी करें. आप जिस भाषा में ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसको बताएं. इसके बाद Camera बटन दबाकर Import पर टैप करें. अब जिस ईमेज को ट्रांसलेट करना है उसे चुनें. और फिर आप जिसे अनुवाद करना चाहते हैं उस टेक्सट को हाईलाइट करें.

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Google Translate Camera | Translate with the help of camera, new feature in Google

Leave a Comment