March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Farmani Naaz | फरमानी नाज का गाना ‘हर हर शंभु’ यूट्यूब से गायब, जानें YouTube ने क्यों किया ऐसा

indian-idol-12s-farmani-naaz-singing-har-har-shambhu-in-latest-youtube-video-angers-muslim-body-01

हर हर शंभु गाना गाकर सबका दिल जीतने वालीं फरमानी नाज (Farmani Naaz) का इस गाने का वीडियो यूट्यूब (YouTube) से हटा दिया है। बता दें कि फरमानी ने जब ये गाना गाया तो कई ने उन्हें सपोर्ट किया तो वहीं कुछ ने उन्हें ट्रोल किया। हालांकि इस बीच उनका गाना खूब वायरल हो रहा था। लेकिन अब फरमानी और उनके फैंस के लिए बुरी खबर है। दरअसल, फरमानी का गाना यूट्यूब से हटा दिया गया है। इसके पीछे की जो वजह सामने आई है वो जानकर तो उनके फैंस निराश हो जाएंगे। वहीं हो सकता है कि अभी फरमानी को और ट्रोलिंग का सामना करना पड़े।

क्यों हटाया गाना

दरअसल, इस गाने को हटाए जाने की वजह है कि ये गाना कॉपी किया हुआ था और इसमे रियल सिंगर्स और मेकर्स को क्रेडिट नहीं दिया गया। यूट्यूब ने इस गाने के राइटर जीतू शर्मा के कॉपीराइट के विरोध के बाद इसे हटाया है।

जीतू शर्मा का कहना है कि इस गाने के लिरिक्स उन्होंने लिखे हैं। जीतू ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्हें फरमानी नाज के ‘हर हर शंभू’ गाने को लेकर कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन उन्हें इस गाने का क्रेडिट मिलना चाहिए क्योंकि उन्होंने इस गाने को लिखने में मेहनत की है। उन्होंने यह भी बताया कि इस गाने के ओरिजिनल कॉपी राइट्स उनके पास ही हैं।

कौन हैं फरमानी नाज

साल 2017 में फरमानी नाज की शादी हो गई थी और 1 साल बाद उनका बेटा हुआ। बच्चे की हालत ठीक नहीं थी, लेकिन फरमानी के ससुराल वालों ने इलाज के लिए पैसे देने से मना कर दिया था। फरमानी फिर अपने मायके वापस चली गईं। वहीं वह बच्चे के साथ रह रही थीं। फातिमा ने बताया था कि एक बार गांव के एक लड़के ने उनका गाना सुना और फिर उन्हें एक गाने का ऑफर दिया और उसे यूट्यूब पर रिलीज किया।

फरमानी नाज को इससे काफी पॉपुलैरिटी मिली और इसके बाद उन्होंने इंडियन आइडल 12 में हिस्सा लिया। फरमानी की सिंगिंग जज को भी पसंद आई। हालांकि बेटे की तबीयत बिगड़ने के बाद फरमानी को वापस जाना पड़ा। इसके बाद वह अपने बच्चे की परवरिश में लग गईं।

इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज ने शिव भजन ‘हर हर शंभू’ गाने को लेकर विवाद खड़ा कर दिया। उनके गाने के रिलीज होने के बाद, कुछ मुस्लिम मौलवियों ने कथित तौर पर इसे ‘इस्लामिक विरोधी’ कहा।

इस गाने को 24 जुलाई को फरमानी नाज़ द्वारा यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था, अब तक इसे 600,000 से अधिक बार देखा जा चुका है।

देवबंद के उलेमा मौलाना मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि इस्लाम में गाना और नाचना मना है। साथ ही, मुसलमानों को ऐसा कुछ भी करने से बचना चाहिए जो मना किया गया हो।

इस वजह से सिंगर फरमानी नाज सुर्खियों में आ गई हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फरमानी नाज कौन हैं और आज में इस मुकाम तक कैसे पहुंची हैं? हम आपको फरमानी नाज की जिंदगी और उनके संघर्षों की पूरी कहानी यहां बताएंगे. 

कौन हैं फरमानी नाज (Who Is Farmani Naaz)

फरमानी नाज उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली विधानसभा क्षेत्र के एक गांव मोहम्मदपुर माफी गांव की निवासी हैं.

उनके परिवार में उनके पिता मोहम्मद आरिफ, मां फातिमा, भाई फरमान और फरमानी नाज का एक छोटा बेटा मोहम्मद अर्श सभी साथ रहते हैं. हालांकि फरमानी नाज के माता-पिता इस वक्त हयात से हैं या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. 

फरमानी नाज कहती हैं, “गाने का शौक उन्हें बचपन से था. स्कूल में अक्सर वह गाना गाया करती थी, लेकिन इस्लाम में गाना गाने को प्रोत्साहित नहीं किया जाता है, इस वजह से उन्हें अपने इस शौक को मारना पड़ा.

फिर स्कूल के बाद ही उनकी शादी कर दी गई. लेकिन वक्त और हालात ने जब उनसे मुंह मोड़ लिया, तो उन्होंने अपने पुराने शौक को फिर से जिंदा कर उसे अपनी आजीविका का साधन बना दिया.

फरमानी नाज खुद को स्व. लता मंगेशकर और नेहा कक्कड़ की बड़ी फैन बताती हैं. उन्होंने उनके लगभग सभी गानों में अपनी लाइव पेशकश दी है. 

 Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here

FAQ

कौन हैं फरमानी नाज?

फरमानी नाज, वो सिंगर जो इंडियन आइडल के मंच पर अपनी पहचान बनाने, सक्सेस पाने के लिए पहुंची थीं. मगर किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था. तभी तो बीच शो को छोड़ उन्हें जाना पड़ा था. फरमानी नाज ने इंडियन आइडल की अपनी जर्नी को पूरा नहीं किया तो क्या हुआ, उनके इरादे उसके बाद भी बुलंद रहे. आज भी फैंस को फरमानी नाज के शानदार गाने सुनने को मिलते हैं. ये बात अलग है फरमानी के हालिया गाने पर विवाद हो रखा है.

फरमानी नाज के पति कौन है?

लगभग 4 साल पहले फरमानी नाज की शादी मेरठ के एक लड़के इमरान से हुई थी.

फरमानी नाज की शादी कब हुई?

 25 मार्च 2018

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Farmani Naaz | Farmani Naaz’s song ‘Har Har Shambhu’ disappeared from YouTube, know why YouTube did this

Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *