March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

मार्च में एकादशी कब है | March Me Ekadashi Kab Hai 2023

March Me Ekadashi Kab Hai

मार्च में एकादशी कब है | March Me Ekadashi Kab Hai 2023 | Ekadashi Hindu Calendar

अगर आप जानना चाहते है की March Mahine Me Ekadashi Kab Hai और March महीने में आने वाली शुक्ल पक्ष व कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कौन सा दिन है। तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको मार्च महीने में आने वाली Ekadashi के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

एकादशी क्या है (Ekadashi Kya Hai)

आपको यह बात मालूम होगी की एकादशी एक दिन के रूप में माना जाता है और हिन्दू धर्म में एकादशी को विशेष महत्व दिया गया है। यह दिन हिन्दू महीने में होने वाले दो चन्द्र चरणों के ग्यारहवां दिन को कहा जाता है। चन्द्र चरणो दो होते है शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष। यह दिन हिन्दू कैलेण्डर के अनुसार एक वर्ष में 24 बार आता है। कभी-कभी, दो अतिरिक्त एकादशी होती हैं जो एक लीप वर्ष में होती हैं। प्रत्येक एकादशी के दिन विशिष्ट लाभों और आशीर्वादों को प्राप्त किया जाता है जो विशिष्ट गतिविधियों के प्रदर्शन से प्राप्त होते हैं। भागवत् पुराण में भी एकादशी के बारे में बताया गया है।

हिन्दू धर्म और जैन धर्म में एकादशी को आध्यात्मिक दिन माना जाता है। इस दिन महिलायें और पुरुष एकादशी का उपवास करते है। कहते हैं जो व्यक्ति एकादशी व्रत करता है उसके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। ये व्रत भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए किया जाता है। निर्जला एकादशी के दिन ना ही कुछ खाया जाता है और ना ही पानी पीया जाता है। इस दिन ज्यादातर चावल नहीं खाया जाता है। इस दिन सब्जी और दूध उत्पाद का ही सेवन किया जाता है।

मार्च में एकादशी कब है (March Me Ekadashi Kab Hai 2023)

तिथि तारीख दिनवार
शुक्ल पक्ष एकादशी कब की है मार्च में (चानणी)2,3 मार्च 2023गुरुवार/शुक्रवार
कृष्ण पक्ष एकादशी कब की है मार्च में (अँधेरी)18 मार्च 2023गुरुवार

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *