March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Diwali 2023 Date: इस साल कब है दिवाली, जानें सही तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त | 2023 me diwali kab hai

2023 mein diwali kab hai

2023 mein diwali kab hai

Diwali 2023 Date: इस साल कब है दिवाली, जानें सही तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त : दीपावली या दिवाली रोशनी का त्योहार है और साल के सबसे ज्यादा मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। जैसा कि रामायण में बताया गया है, यह वह दिन है जब भगवान राम, देवी सीता और भगवान लक्ष्मण 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे। दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक चलता है. आइए जानते हैं इस साल कब है दिवाली का त्योहार.

Thu, 9 Nov, 2023 – Wed, 15 Nov, 2023

दिवाली का शुभ समय
पंचांग के अनुसार दिवाली का त्योहार हर साल कार्तिक मास की 15वीं तिथि यानी अमावस्या को मनाया जाएगा. इस साल देशभर में दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा का भी विशेष महत्व है। 12 नवंबर को अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 2:45 बजे शुरू होगी और 13 नवंबर को दोपहर 2:57 बजे समाप्त होगी।

जानिए दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का महत्व
दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष महत्व होता है। मान्यताओं के अनुसार, जब शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है तो मां लक्ष्मी वहीं निवास करती हैं। इसलिए यह लक्ष्मी पूजा के लिए सर्वोत्तम समय माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिसके पास ज्ञान होता है उसके पास धन भी होता है। इसलिए भगवान गणेश की पूजा की जाती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि यदि अमावस्या तिथि के दिन देवी लक्ष्मी किसी पर प्रसन्न हो जाएं तो उस व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *