March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने गुपचुप तरीके से किया उम्मीदवारों का ऐलान, राज बब्बर, इमरान मसूद इन सीटों से लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024: सपा और कांग्रेस के बीच इंडिया गठबंधन भले ही तय नहीं हुआ हो लेकिन कांग्रेस ने गुपचुप तरीके से कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा शुरू कर दी है.

इंडिया गठबंधन में सपा और कांग्रेस के बीच उन उम्मीदवारों के नाम साझा कर दिए गए हैं, जो सीटें सपा ने कांग्रेस को ऑफर की हैं. इसके मुताबिक कांग्रेस के यूपी प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और रामपुर से पूर्व सांसद बेगम नूरबानो बलिया से उम्मीदवार हो सकती हैं. इन उम्मीदवारों की सूची अभी आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं की गई है.

सूत्रों के मुताबिक, सपा ने कांग्रेस को बलिया, फतेहपुर सीकरी, रामपुर, महाराजगंज, बाराबंकी, सुल्तानपुर, कानपुर, सहारनपुर, भदोही और बहराईच सीटें ऑफर की हैं. रायबरेली और अमेठी सीट पर दोनों दलों के बीच गठबंधन नहीं होने के बावजूद सपा ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. कांग्रेस को सीटें देने से पहले सपा ने यह भी पूछा था कि वे जिन सीटों की मांग कर रहे हैं, उन पर कांग्रेस के कौन उम्मीदवार लड़ेंगे। इसी आधार पर कांग्रेस ने सीटवार कुछ उम्मीदवारों के नाम इंडिया गठबंधन के साथ साझा किए हैं.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस राज बब्बर को फतेहपुर सीकरी से चुनाव लड़ाने पर विचार कर रही है. अगर किसी कारण राजबब्बर नहीं लड़ते हैं तो रामनाथ सिकरवार का नाम दिया जाता है. जो 2022 के विधानसभा चुनाव में आगरा की खेरागढ़ सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर दूसरे नंबर पर रहे थे. सपा नेता आजम खान को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराए जाने के कारण रामपुर सीट अब कांग्रेस के खाते में बताई जा रही है, जहां से दो बार की सांसद बेगम नूरबानो को मैदान में उतारने की चर्चा है. महाराजगंज से कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत को मैदान में उतारने की तैयारी है. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सुप्रिया को टिकट दिया था, लेकिन वह हार गईं.

कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया का नाम बाराबंकी से है, जबकि पूर्व एमएलसी दीपक सिंह सुल्तानपुर से उम्मीदवार हो सकते हैं. सहारनपुर से पूर्व सांसद इमरान मसूद का नाम है, भदोही से पूर्व सांसद राजेश मिश्रा का नाम है. इसमें बहराइच के पूर्व सांसद कमल किशोर कमांडो और ललन कुमार का नाम साझा किया गया है. हालांकि कांग्रेस कमल किशोर कमांडो के लिए बांसगांव सीट की मांग कर रही है, लोकसभा चुनाव 2024 में लेकिन सपा उन्हें यह सीट देने को तैयार नहीं है.

Site Title : Lok Sabha Elections 2024: Even though the alliance between SP and Congress has not been finalized, Congress has secretly started announcing its candidates on some seats.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *