March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न, अब नेता बोल रहे हमने दिलाया, अपने योगदान को बताने के होड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला लिया है. पीएम मोदी ने खुद इसकी जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था.

मगर अब पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलने में अपने योगदान को बताने के होड़ सी लग गई है। हर छोटा बड़ा नेता और पार्टी कह रही है कि सरकार ने ये भारत रत्न उनके प्रयास के कारण दिया है।

इसी कड़ी में लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव चौधरी विजेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिए जाने की मांग को लेकर लोकदल संघर्ष कर रहा था। लोकदल कि किसानों के सम्मान में लड़ाई आगे भी जारी रहेगी आगामी लोकसभा चुनाव में लोकदल किसानों के हक और अधिकारों के लिए ही मैदान में होगी।

चौधरी चरण सिंह का जन्म 1902 में उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के नूरपुर में एक मध्यम वर्गीय किसान परिवार में हुआ था. उन्होंने 1923 में विज्ञान से ग्रेजुएट होने के बाद 1925 में आगरा यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *