March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

भजनलाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, पहली बार बने विधायक | CM Bhajanlal Sharma

CM Bhajanlal Sharma

CM Bhajanlal Sharma

भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री (Bhajanlal Sharma Rajasthan CM) होंगे। 12 दिसंबर को जयपुर बीजेपी मुख्यालय में विधायकों के साथ बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. भजनलाल सांगानेर से विधायक हैं.

भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे. उनके नाम की घोषणा 12 दिसंबर को की गई थी. भजनलाल शर्मा बीजेपी के प्रदेश महासचिव हैं और सांगानेर से विधायक हैं. खास बात यह है कि भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं और पहली बार ही उन्हें सीएम पद की जिम्मेदारी भी मिली है.

राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे- दीया कुमारी (Diya Kumari) और प्रेमचंद बैरवा. दीया कुमारी विद्याधरनगर से और बैरवा दूदू सीट से विधायक हैं। अजमेर विधायक वासुदेव देवनानी होंगे विधानसभा अध्यक्ष.

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में कई नाम चल रहे थे. इसमें नाम था वसुंधरा राजे का. इसके अलावा दीया कुमारी, अनिता भदेल, योगी बालकनाथ जैसे नाम भी लगातार चर्चा में रहे। लेकिन मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी बीजेपी ने चौंका दिया है. किसी को उम्मीद नहीं थी कि भजनलाल को सीएम बनाया जायेगा.

भरतपुर निवासी भजनलाल शर्मा लंबे समय से संस्था से जुड़े हुए हैं। बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़वाया. मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया. सांगानेर सीट बीजेपी का गढ़ है. भजनलाल ने भी जीत दर्ज की. संगठन में उनकी अहम भूमिका के लिए उन्हें मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी भी दी गई है.

इससे पहले 12 दिसंबर को दोपहर करीब 3 बजे दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता राजस्थान पहुंचे. दिल्ली से इन नेताओं को पर्यवेक्षक बनाकर राजस्थान भेजा गया था. इनमें राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े, सरोज पांडे शामिल थे. ये पर्यवेक्षक सीधे जयपुर स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने प्रह्लाद जोशी, सीपी जोशी और वसुंधरा राजे जैसे राजस्थान के बड़े नेताओं से मुलाकात की और कुछ देर बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी गई.

Rajasthan CM Face: वसुंधरा नहीं Bhajan Lal Sharma होंगे CM, इन्हें मिली डिप्टी सीएम की जिम्म्दारी, जानिए कौन हैं भजनलाल?

विनोद तावड़े और राजनाथ सिंह ने सभी विधायकों से बात की और उनकी राय जानी. इससे पहले बीजेपी सांसद कैलाश चौधरी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी जयपुर पहुंचे थे. खबर ये भी आई कि राजनाथ सिंह ने दीया कुमारी से दो बार बात की. इससे कयास लगाए जाने लगे कि शायद उनके नाम पर मुहर लगने वाली है. लेकिन डिप्टी सीएम के तौर पर दीया कुमारी का नाम सामने आया और भजनलाल शर्मा सीएम बन गए.

Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Bhajanlal Sharma will be the new Chief Minister of Rajasthan, becomes MLA for the first time. CM Bhajanlal Sharma

Thanks!

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *