March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

भजनलाल शर्मा का जीवन परिचय | Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi

CM Bhajanlal Sharma

CM Bhajanlal Sharma

भजनलाल शर्मा का जीवन परिचय | Bhajan Lal Sharma Kon hai?: भजनलाल शर्मा, जिन्हें मंगलवार को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री नामित किया गया, सांगानेर से पहली बार विधायक बने हैं। उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,000 से ज्यादा वोटों से हराया था. शर्मा ने चार बार भाजपा के राजस्थान महासचिव के रूप में कार्य किया है। बीजेपी के प्रदेश महासचिव हैं. 56 साल के हैं. वो भरतपुर के रहने वाले हैं. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और इस पर सर्वसम्मति से चुन लिया गया. वो ब्राह्मण समाज से आते हैं.

Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi | भजनलाल शर्मा का जीवन परिचय

नामभजनलाल शर्मा
जन्म1968
आयु56 साल
जन्म स्थानअटारी नदबई , भरतपुर , राजस्थान, भारत
पिताकिशन स्वरूप शर्मा
पदमुख्यमंत्री
जातिब्राह्मण
पार्टीभाजपा
मुख्यमंत्रीराजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टी
शिक्षाराजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ आर्ट्स
शैक्षिक योग्यतास्नातकोत्तर
कुल संपत्ति1.5 करोड़
देनदारीया46 लाख
कार्यभार ग्रहण12 दिसंबर 2023
राजनीति में प्रवेश1990
निर्वाचन क्षेत्रभरतपुर (राजस्थान) 
स्वयं का पेशामालिक, श्री कृष्ण कन्हैया एंड कंपनी और भारत सरकार के रेलवे मंत्रालय में वेतन, किराया, बैंक ब्याज
जीवनसाथी का पेशाथोक व्यापार व्यवसाय, बैंक ब्याज, पार्टियों से ब्याज

भजनलाल शर्मा ने अपने दयित्वो का निर्वहन करते हुऐ एबीवीपी के 1990 में कश्मीर मार्च में सक्रिय सहभागी रहे. भजनलाल शर्मा ने उस दौरान लगभग 100 कार्यकर्ताओं के साथ ऊधमपुर तक मार्च कर गिरफ्तारी दी. इसके बाद भजनलाल शर्मा 1992 में श्रीराम जन्म भूमि आंदोलन के दौरान जेल भी गए.

भजनलाल शर्मा विकिपीडिया | bhajanlal sharma wiki

भजनलाल शर्मा को संगठन की योजना से 1991-92 में भारतीय जनता युवा मोर्चा की जिम्मेदारी मिली. जिसमें सक्रियता के कारण संगठन ने भजनलाल को निरन्तर प्रोत्साहन दिया. इसके बाद परिणाम स्वरूप संगठन में भजनलाल के दयित्व बढते गए. भजनलाल 27 वर्ष की उम्र में सरपंच बने व लगातार दो बार सरपंच रहे. भजनलाल एक बार पंचायत समिति सदस्य भी रहे.

भजनलाल शर्मा नदबई में भारतीय जनता युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष इसके बाद जिला मंत्री भाजयुमो बनाए गए. इसके बाद जिला उपाध्यक्ष भाजयुमो व तीन बार भाजयुमो के जिलाध्यक्ष बनाए गए.

भजनलाल शर्मा भारतीय जनता पार्टी में भरतपुर जिले के जिला मंत्री बनाये गए. इसके बाद भरतपुर जिले के महामंत्री बनाये गए. भजनलाल शर्मा संगठन के कार्यकर्ता के रूप में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश महामंत्री के रुप में कार्यरत हैं.

राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की कुल संपत्ति

राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा की कुल संपत्ति की बात करें तो चुनाव आयोग को दिए हलफनामें के मुताबिक इनकी कुल संपत्ति 1.5 करोड़ रुपये है.जिसमें 43.6 लाख की चल और 1 करोड़ की अचल संपत्ति शामिल है.

भजन लाल शर्मा (जन्म 1967) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिन्हें 12 दिसंबर 2023 से दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा के साथ राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए नामित किया गया है। वह 16वीं राजस्थान विधान सभा के सदस्य हैं, जो सांगानेर का प्रतिनिधित्व करते हैं

भजन लाल शर्मा  का परिवार | CM Bhajan Lal Sharma Family

राजस्थान के सीएम के नाम यानी कि भजन लाल शर्मा नाम का ऐलान होते ही उनके पिता ने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था. इतनी बड़ी जिम्मेदारी देने के लिए मैं सबको धन्यवाद देता हूं. बता दें कि भजन लाल शर्मा अटारी गांव के निवासी है. भजन लाल के मुख्यमंत्री बनने पर पूरे भरतपुर वासी खुशी से झूम रहे है.

Follow Us On Google NewsClick Here
 Facebook PageClick Here
 Youtube ChannelClick Here
 TwitterClick Here
 Website Click Here
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Who is Bhajanlal Sharma? | Bhajanlal Sharma Kon hai?

Thanks!

Read Also :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *