March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

नेतानगरी: 73 साल के हो गए पीएम मोदी, उनकी जगह कौन बन सकता है प्रधानमंत्री, अमित शाह या योगी आदित्यनाथ

amit shah

amit shah

अमित शाह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़े एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। 22 अक्टूबर 1964 को जन्मे, वह भारतीय राजनीति में एक प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं। अमित शाह ने भाजपा और सरकार में कई प्रमुख पदों पर काम किया है।

अमित शाह ने जुलाई 2014 से जनवरी 2016 तक और फिर जनवरी 2016 से जुलाई 2017 तक भाजपा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने पार्टी की चुनावी रणनीतियों और संगठनात्मक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी रहे हैं।

सरकारी पदों के संदर्भ में, अमित शाह मई 2019 से भारत के गृह मंत्री के पद पर हैं। गृह मंत्री के रूप में, वह देश की आंतरिक सुरक्षा और घरेलू नीतियों के लिए जिम्मेदार हैं।

अमित शाह अभी कहां है?

मेरे ज्ञान के अनुसार, जो कि 2022 के जनवरी तक है, अमित शाह भारतीय गृहमंत्री के पद पर हैं। वह भारत सरकार में गृह मंत्री के रूप में कार्यरत हैं, जिसका प्रभुत्व देश की आंतरिक सुरक्षा और घरेलू नीतियों के क्षेत्र में है।

अमित शाह का गृहनगर क्या है?

अमित अनिल चंद्र शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में हुआ था। वह बनिया जाति के एक गुजराती हिंदू परिवार से आते थे। उनके परदादा छोटे राज्य मनसा के नगरसेठ (राजधानी प्रमुख) थे। अमित शाह का Residence नई दिल्ली में है।

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *