March 2, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

Amarnath Yatra 2022: तेज बारिश के चलते श्री अमरनाथ यात्रा स्थगित, जम्मू से शिवभक्तो का सातवां जत्था रवाना

Amarnath Yatra 2022

Amarnath Yatra 2022| तेज बारिश के चलते श्री अमरनाथ यात्रा स्थगित, जम्मू से शिवभक्तो का सातवां जत्था रवाना: जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम की वजह से अमरनाथ यात्रा को अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है. इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी है. अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम में श्रद्धालुओं को ठहराया गया है. यहां से पवित्र गुफा में जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है. तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पिछले गुरुवार को पहलगाम शिविर से पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ था. बता दें कि 30 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 65 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा मंदिर में जाकर बाबा अमरनाथ के दर्शन किए हैं.

इससे पहले 6,351 तीर्थयात्रियों का एक जत्था जम्मू से रवाना हुआ था. जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से श्रद्धालु दो सुरक्षा काफिले के साथ रवाना हुए थे. इनमें से 2,028 बालटाल आधार शिविर जा रहे थे जबकि 4,323 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं.

11 अगस्त को होगा अमरनाथ यात्रा का समापन
उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग का उपयोग करने वालों को समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए 14 किमी की चढ़ाई करनी पड़ती है. तीर्थयात्री उसी दिन यात्रा करके आधार शिविर लौट जाते हैं. वहीं, पारंपरिक दक्षिण कश्मीर पहलगाम मार्ग से गुफा मंदिर की ओर जाने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए 4 दिनों में 48 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. तीर्थयात्रियों के लिए दोनों मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं. इस साल अमरनाथ यात्रा का समापन 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर श्रावण पूर्णिमा को किया जाएगा.

बता दें कि मौसम विभाग ने मंगलवार को अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है.मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. न्यूनतम तापमान श्रीनगर में 20.8, पहलगाम में 15.6 और गुलमर्ग में 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के द्रास शहर में न्यूनतम तापमान 13.3 और लेह में 15.5 रहा.

यह भी पढ़ें: रोहित सिंह सजवान आईपीएस जीवनी | Rohit Singh Sajwan IPS Biography in hindi | Rohit Singh Sajwan Profile, Wiki, Age, Family and Caste

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।
  • Web Title: Amarnath Yatra 2022: Shri Amarnath Yatra postponed due to heavy rain, seventh batch of Shiv devotees leaves from Jammu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *