March 5, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

AFC Asian Cup: एएफसी एशियन कप के 64 साल पुराने सूखे को खत्म करने की उम्मीद के साथ दक्षिण कोरिया के लिए ‘बेटा’ आगे आया

AFC Asian Cup 2023

AFC Asian Cup 2023

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 2015 के फाइनल में अतिरिक्त समय में दक्षिण कोरिया (South Korea) को इसी स्कोर से हराकर अपना पहला एशियाई कप (Asian Cup) जीता था, लेकिन इस बार यह पूर्वी एशियाई टीम (east Asian team) थी जिसने अतिरिक्त समय के लिए मजबूर करने के लिए स्टॉपेज समय में एक और गोल करने के बाद जीत हासिल की।

दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को अल जनौब स्टेडियम में अतिरिक्त समय में ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 की वापसी के साथ एशियाई कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जब सोन ह्युंग-मिन ने शानदार फ्री किक के साथ विजेता बनाया।

ऑस्ट्रेलिया ने 2015 के फाइनल में अतिरिक्त समय में दक्षिण कोरिया को इसी स्कोर से हराकर अपना पहला एशियाई कप जीता था, लेकिन इस बार यह पूर्वी एशियाई टीम थी जिसने अतिरिक्त समय के लिए मजबूर करने के लिए स्टॉपेज समय में एक और गोल करने के बाद जीत हासिल की।

“2015 में यह दर्दनाक था, लेकिन मैं इसे बदला नहीं कहूंगा। यह फुटबॉल का हिस्सा है और उस परिणाम ने मुझे एक खिलाड़ी के रूप में परिपक्व होने में मदद की, ”सोन ने कहा, जिसने 2015 की फाइनल हार में गोल किया था।

मध्य पूर्वी टीम ने शुक्रवार को ताजिकिस्तान को 1-0 से हराने के बाद दक्षिण कोरिया को पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को जॉर्डन से खेलना है। दक्षिण कोरिया ने ग्रुप चरण में जॉर्डन के खिलाफ 2-2 से ड्रा में देर से बराबरी हासिल की थी।

“जाहिर तौर पर यह एक और नाटक था, हम इसे देखकर बेहद खुश और रोमांचित हैं। ऑस्ट्रेलिया के साथ कड़ा मुकाबला था, हमें इसकी उम्मीद थी।’ लेकिन 120 मिनट फिर से जाने के लिए, मुझे इस टीम और उनकी भावना पर गर्व है, ”दक्षिण कोरिया के कोच जुएर्गन क्लिंसमैन ने कहा।

“अब हम सेमीफाइनल में हैं और हम जॉर्डन से खेलेंगे। यह बताता है कि सेमीफाइनल में दो टीमों के साथ हमारा ग्रुप कितना कठिन था।”

ऑस्ट्रेलिया ने हाफटाइम से ठीक पहले बढ़त ले ली थी, जब उन्होंने चतुराई से बॉक्स में साफ-सुथरे पास के साथ फ्लैंक को बदल दिया, इससे पहले नैथनियल एटकिंसन के क्रॉस को क्रेग गुडविन मिला, जिनके पास निचले कोने में वॉली के लिए खुद को तैयार करने का समय था।

यह भी पढ़ें | Meta share price : बढ़ते लाभ, उम्मीद से बेहतर मार्गदर्शन और पहली बार लाभांश के कारण मेटा शेयरों में 20% की बढ़ोतरी

मार्टिन बॉयल इसे 2-0 कर सकते थे जब उन्हें बॉक्स में एक क्रॉस मिला, लेकिन गोलकीपर जो ह्योन-वू ने उन्हें रोकने के लिए दो बचाव किए, जबकि रिबाउंड से मिशेल ड्यूक की वॉली बार के ऊपर से गुजर गई जिससे दक्षिण कोरिया को राहत मिली।

TACTICAL CHANGE
क्लिंसमैन ने दूसरे हाफ में एक सामरिक बदलाव किया, सोन को आगे बढ़ाया और रणनीति तब काम आई जब टोटेनहम हॉटस्पर फॉरवर्ड को स्टॉपेज टाइम के चौथे मिनट में लुईस मिलर द्वारा बॉक्स में फाउल कर दिया गया।

ह्वांग ही-चान ने कदम बढ़ाया और वॉल्वरहैम्प्टन वांडरर्स फॉरवर्ड ने अतिरिक्त समय देने के लिए शीर्ष कोने में अपना प्रयास करने से पहले अपनी घबराहट को शांत करने में अपना समय लिया – टूर्नामेंट में 90 वें मिनट के बाद उनका चौथा गोल।

“मैं आम तौर पर पहला किकर होता हूं लेकिन मैं थका हुआ था और ह्वांग आगे बढ़ने और पेनल्टी लेने के लिए आश्वस्त था, इसलिए मैंने कहा ठीक है। वह बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और उसके पास यह साबित करने का अच्छा मौका है कि वह महत्वपूर्ण है,” सोन ने कहा।

पेनल्टी पर सऊदी अरब को हराने के बाद दक्षिण कोरिया को लगातार दूसरे गेम के लिए अतिरिक्त समय लेना पड़ा, ह्वांग ने एक बार फिर मिलर द्वारा स्वीकार किए गए फाउल से बॉक्स के किनारे पर फ्री किक जीती।

बेटे ने कदम बढ़ाया और देखा कि उसका प्रयास दीवार के पार चला गया, उसने नेट ढूंढने के लिए मैथ्यू रयान को गोल में हरा दिया और क्लिंसमैन के साथ जंगली जश्न मनाया और साथ ही अपनी बाहें ऊपर उठाकर दहाड़ लगाई।

ऑस्ट्रेलिया की वापसी की कोशिशों को तब झटका लगा जब ह्वांग पर बेईमानी के लिए वीएआर समीक्षा के बाद एडेन ओ’नील को बाहर भेज दिया गया, जिससे अतिरिक्त समय के दूसरे भाग में ग्राहम अर्नोल्ड की टीम में 10 खिलाड़ी रह गए, जहां उन्हें बराबरी का गोल नहीं मिल सका।

“यह काफी विनाशकारी है, खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए काफी भावनात्मक है कि हमने खेल कैसे समाप्त किया। अर्नोल्ड ने कहा, हमने पेनल्टी मिलने तक पहले 90 मिनट तक अच्छा खेला।

“दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी शीर्ष लीगों में तेज़ गति के साथ खेलते हैं और वे इसे बनाए रख सकते हैं। वे टोटेनहम, वॉल्व्स जैसी टीमों के लिए खेल रहे हैं – वे टीमों पर हमला कर सकते हैं और अंत में हमें दंडित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *