March 1, 2024

NEWSZON

खबरों का digital अड्डा

रुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान दुवरा एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन

रुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

रुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

हापुड़ न्यूज़ : रुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नानपुर, हापुड़ में दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान, (Drishti IAS Coaching Institutea) नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य वक्ता के रूप में प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर प्रशांत शर्मा रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत संस्थान प्राचार्या डॉ पूनम नागर व मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलन करके की गई।

इसके बाद डॉ पूनम नागर ने कहा कि सेमिनार का उद्देश्य छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा देने और सिविल सेवा में करियर बनाने के लिए प्रेरित करना है। माँ गंगा की गोद में स्थित नानपुर में इसकी असीम संभावनाएं है जिसमे असंख्य विलक्षण प्रतिभाएं विद्यमान है जो चाहे वो कर सकती है, बस आवश्यकता है तो निश्चय करने की। संगोष्ठी का संचालन दृष्टि आईएएस विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा किया जाएगा, जो सिविल सेवा परीक्षा और इसके विभिन्न घटकों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी। संगोष्ठी में चयन प्रक्रिया और परीक्षा के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित करना, छात्रों को परीक्षा को उत्तीर्ण करने और अपने करियर में सफल होने की रणनीतियों से भी अवगत कराया गया।

सेमिनार में छात्र छात्राओं को विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने और उनकी तैयारी के लिए मूल्यवान सलाह प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया गया। विशेषज्ञ के साथ समय समय पर शब्दो के आदान प्रदान करते हुए छात्र छात्राएं काफी उत्सुक दिखाई दिये व अपने प्रश्नों के उत्तर पाकर संतुष्ट हुए।

प्रशांत शर्मा ने बच्चों की तैयारी के द्वारा आने वाली तथ्यों जैसे चिंतन प्रकिया, लक्ष्य व प्रकिया में अंतर, शक्ति व प्रसिद्धि में चुनाव, योग्यता व आरंभ करने की दक्षता, परीक्षा में सफलता व सार्वभोमिक सफलता में अंतर आदि के विषय में व्याख्यान दिया। विद्यार्थी को अपने जीवन के अनुभव से नकारात्मकता, को कैसे दूर करे विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से समझाया व समस्याओं को चुनौती की तरह लेकर कैसे आगे बढ़ना है, व्यक्तित्व में होम वाले बदलाव आदि के विषय में विस्तारपूर्वक बताया। इसके बाद कार्यक्रम को अगली कड़ी में डॉ पूनम नागर जी में सभी अतिथियों को आज के सफल कार्यक्रम हेतु धन्यवाद दिया व प्रतीक चिन्ह एवम् प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंच का कुशल संचालन अपेक्षा त्यागी ने किया।

अंत में दृष्टि टीम ने बच्चों के प्रश्नों हेतु काउंसलिंग पैनल द्वारा मार्गदर्शन किया गया। इस सेमिनार मे 1021 स्टूडेंट्स ने भाग लिया |कार्यक्रम को सफल बनाने में चीफ प्रॉक्टर शुभम भाटी, शैंकी त्यागी, विकास मोहन, हरेंद्र सिंह, कुमार राणा, वसीम अख्तर,मोनिका शर्मा एवं समस्त अध्यापकगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *